Mallikarjun Kharge vs Piyush Goel: संसद के उच्च सदन राज्यसभा में शुक्रवार (2 फरवरी, 2024) को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच जोरदार बहस हुई. कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के अलग देश की मांग के बयान पर दोनों नेता एक-दूसरे पर हमला करते दिखे.


पीयूष गोयल ने राज्यसभा में इस बयान का जिक्र करते हुए कहा, “कांग्रेस और उसके नेता उत्तर भारत को बांटने में जुटे हैं. ये कांग्रेस की जो विभाजनकारी सोच है. जैसे शुरू से कांग्रेस का व्यवहार, उनके काम करने की पद्धति रही है, देश को बांटने का जो काम कांग्रेस ने किया है, ये उसका उदाहरण है.”


मल्लिकार्जुन खरगे ने दिया ये जवाब


पीयूष गोयल के इस बयान के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सदन में कहा, “मैंने सुना कि उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा नहीं कहा. अगर किया तो कार्रवाई की जाए. अगर कोई भी देश को तोड़ने की बात करेगा तो हम सहन नहीं करेंगे. चाहे वह किसी भी पार्टी का हो, उनकी पार्टी का हो या हमारी पार्टी का हो. इस देश को एक रखने के लिए कोई कहे या नहीं कहे. मैं खुद मल्लिकार्जुन खरगे खड़ा होकर कहूंगा कि हम कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक एक हैं और एक होकर रहेंगे. इस एकता के लिए ही इंदिरा गांधी अपनी जान दी. राजीव गांधी अपनी जान दी. ऐसी पार्टी क्या कभी अलग देश की मांग करेगी. हम इसे कभी सहन नहीं करेंगे, पर जो बातें उन्होंने नहीं बोली, उसे यहां पर दोहराना ठीक नहीं है.”


क्या कहा था डी.के. सुरेश ने?


कांग्रेस के सांसद डी. के. सुरेश ने गुरुवार (1 फरवरी) को यह दावा किया था कि “दक्षिण से एकत्रित की गई धनराशि को उत्तर भारत में वितरित किया जा रहा है और दक्षिण भारत को उसका उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है. अगर दक्षिणी राज्यों के साथ हो रहे ‘अन्याय’ को ठीक नहीं किया गया तो दक्षिणी राज्य एक अलग राष्ट्र की मांग करने के लिए मजबूर हो जाएंगे.”


ये भी पढ़ें


Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर BJP पर बरसीं CM ममता, बोलीं- यह बदले के भाव से जुड़ा एक्शन