नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों विदेश के दौरे पर हैं, राहुल विदेशी धरती से मोदी सरकार, बीजेपी और आरएसएस पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. जर्मनी से लंदन पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष ने आसएसएस की तुलना मिस्त्र के प्रतिबंधित संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड करते हुए कहा कि अगला चुनाव बीजेपी बनाम बाकी सभी पार्टियों के बीच होगा. राहुल गांधी ने लंदन में राफेल डील को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर लिया. राहुल गांधी लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स में छात्रों को संबोधित कर रहे थे.


2019 चुनाव बीजेपी बनाम सभी पार्टियों में होगा: राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में कहा कि अगला चुनाव बीजेपी बनाम सभी पार्टियों में होगा. इसकी वजह ये है कि तमाम संवैधानिक संस्थाओं पर हमला किया गया है. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की पहली प्राथमिकता बीजेपी को हराना और संवैधानिक संस्थाओं को अतिक्रमण से बचाना है. राहुल गांधी ने कहा कि हम संविधान पर हमले के खिलाफ लड़ रहे हैं, पूरा विपक्ष इस बात से सहमत है कि हमें जहर फैलने से रोकना है. राहुल गांधी ने कहा, ''महत्वपूर्ण बात ये है कि मैं लोकतंत्र में काम करता हूं. मेरे ऊपर हमला हुआ जिससे मैंने सीखा और अब आप देख सकते हैं कि मैं क्या लेकर आया हूं.


राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा
सड़क से लेकर संसद तक राफेल डील का मुद्दा उठाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष ने लंदन में इस डील को लेकर मोदी सराकर पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि राफेल डील में रक्षा क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा ठेका अनिल अंबानी को दे दिया गया, जिन पर 45 हजार करोड़ रुपये का कर्ज था और जिन्होंने कभी कोई विमान नहीं बनाया.


राहुल गांधी ने कहा, "सरकारी कंपनी एचएएल को मिग, सुखोई, जगुआर जैसे लड़ाकू विमान बनाने का अनुभव है. हम 520 करोड़ प्रति जहाज की कीमत दे रहे थे लेकिन मोदी जी ने प्रति जहाज को 520 करोड़ को 1600 करोड़ कर दिया. कॉन्ट्रेक्ट एचएएल की जगह 4500 करोड़ के कर्ज में डूबे अनिल अंबानी को मिल गया जिनको विमान बनाने का कोई अनुभव नहीं था और कंपनी भी एक हफ्ते पहले बनी थी. भारत में मीडिया इस मुद्दे को नहीं उठा रहा.''


बर्लिन के बाद लंदन में भी उठाया बेरोजगारी का मुद्दा
बर्लिन के बाद राहुल गांधी ने लंदन में भारत में बेरोजगारी का मुदादा उठाया. राहुल गांधी ने कहा छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में नौकरियों का बड़ा संकट है, लेकिन सरकार इसे मानने को तैयार नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार की समस्या एक आपदा की तरह है, जो हल की जा सकती है. इससे पहले सरकार को ये मानना होगा कि ये वाकई समस्या है. भारत की तुलना चीन से करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जहां चीन में हर 24 घंटे में 50,000 नए युवाओं को नौकरी मिल रही है तो वहीं भारत में सिर्फ 450 युवाओं को ही रोजगार मिल रहा है.


डोकलाम पर बोले- अभी भी चीनी सैनिक मौजूद
राहुल गांधी ने डोकलाम पर भी पीएम मोदी को घेरा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने डोकलाम को एक इवेंट बना दिया, जबकि सुरक्षा से जुड़ी प्रक्रियाओं पर ठीक से नजर रखी जाती तो डोकलाम विवाद टाला जा सकता था. सच्चाई ये है कि डोकलाम में आज भी चीनी सेना मौजूद है. पाकिस्तान से रिश्तों पर राहुल ने मोदी सराकर को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से संबंधों पर मोदी सरकार के पास कोई गहराई से सोची-समझी रणनीति नहीं है. उससे वार्ता मुश्किल है क्योंकि वहां कोई भी सर्वोच्च संस्था नहीं है.


मुस्लिम ब्रदरहुड से की आरएसएस की तुलना
लंदन में राहुल गांधी ने आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा है कि आरएसएस भारत की संस्थाओं पर कब्जा करना चाहता है. उन्होंने कहा, ''आरएसएस भारत की प्रकृति को बदलने की कोशिश कर रहा है. अन्य पार्टियों ने भारत की संस्थाओं पर कब्जा करने के लिए कभी हमला नहीं किया. आरएसएस की सोच अरब देशों की मुस्लिम ब्रदरहुड जैसी है.'' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''बीजेपी और आरएसएस हमारे अपने लोगों को बांट रहे हैं. वे हमारे देश में नफरत पैदा कर रहे हैं. हमारा काम लोगों को साथ लाना और देश को आगे की ओर ले जाना है. हमने दिखाया है कि यह कैसे किया जा सकता है.''


सांसदों के पास कानून बनाने का अधिकार नहीं: राहुल गांधी
संसद में सांसदों के सीमित अधिकार का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''देश की संसद में बहस का स्तर निम्न है, कानून प्रधानमंत्री कार्यालय और अधिकारी बना रहे हैं. भारत के संसद की बहस निम्नस्तर की क्यों होती है? बेहद सक्षम सांसदों के बावजूद अच्छी बहस नहीं होती, शोरशराबा ज्यादा होता है. आप जान कर हैरान होंगे कि पचास के दशक में बहस का स्तर काफी ऊंचा था. आज सांसदों के पास कानून बनाने का अधिकार नहीं है. कानून प्रधानमंत्री, मंत्री और कुछ अधिकारी बना रहे हैं.''


राहुल के बयान पर बीजेपी का पलटवार
राहुल के इस बयान पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए पूछा कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष ने भारत नाम के विचार की ‘‘सुपारी’’ ले रखी है. बीजेपी ने कहा कि राहुल को अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए. राहुल के बयान की आलोचना करते हुए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (जिनका हाल में निधन हुआ) जैसे लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि के हैं और राहुल द्वारा लंदन में एक कार्यक्रम में संगठन की तुलना एक इस्लामी संगठन से किया जाना ‘‘अक्षम्य’’ है.

संबित पात्रा ने कहा, ‘‘राहुल गांधी, क्या आपने हिन्दुस्तान की सुपारी ली हुई है? क्या आपने भारतवर्ष की सभ्यता और संस्कृति तथा लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार की सुपारी ली हुई है जो विदेश जाकर अपने ही देश को बदनाम करने पर तुले हो?’’