नई दिल्ली: देश की अर्थव्यवस्था में सुनामी की स्थिति है, रुपया लगातार गिर रहा है और शेयर बाजार भी खस्ता हाल है. डॉलर के मुकाबले रुपया आज रिकॉर्ड 57 पैसे की गिरावट के साथ 73.77 रुये तक पहुंच गया. सरकार जहां इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उथल पुथल का असर बता रही तो वहीं विपक्ष सरकार पर हमलावर है.


रुपये की गिरती कीमत पर आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसा. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि इट्स नॉट ब्रेकिंग, इट्स ब्रोकेन. मतलब ये टूट नहीं रहा है, टूट चुका है.


गुरुवार सुबह डॉलर की तुलना में रुपया 57 पैसे टूटने के बाद यह अब तक के अपने सबसे नीचले स्तर पर 73.921 रुपए पर आ गया. तेल के दामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वृद्धि और करेंट एकाउंट डेफिसिट बढ़ने की आशंका के कारण रुपए में लगातार गिरावट हो रही है.


बुधवार को रुपए 73.34 रुपए पर बंद हुआ था. शेयर बाजार में भी गिरते रुपए के कारण गिरावट जारी है. आज (गुरुवार) सेंसेक्स करीब 800 अंक गिरकर 35,165 पर पहुंच गया है. निफ्टी में भी 200 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है और यह 10,754.70 पर पहुंच गया है.






तेल के मोर्चे पर लगातार महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक दिन की राहत के बाद आज फिर झटका लगा है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज फिर बढोतरी दर्ज की गई है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 20 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.00 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75.45 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है. कल यानी बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 83.85 रुपये प्रति लीटर और 75.25 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा था.


यह भी पढ़ें-


आर्थिक मोर्चे पर चौतरफा सुनामी: सेंसेक्स 800 अंक गिरा, ऐतिहासिक गिरावट के साथ रुपया 74 के पास


आज फिर बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये, मुंबई में डीजल 80 के पार