नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर खड़े किए जा रहे विवाद के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष और उनकी पार्टी ने कई तस्वीरें ट्वीट करके जवाब दिया है. कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से न सिर्फ यात्रा की ताज़ा तस्वीरें जारी की गई हैं बल्कि ये भी बताया गया कि राहुल गांधी ने कैलाश पर्वत तक पहुंचने के लिए कितने कदमों के साथ कितने किलोमीटर की पैदल यात्रा की है.


अपने नेता की यात्रा का सबूत पेश करते हुए कांग्रेस पार्टी ने फिटबिट की एक स्क्रीनशॉट को शेयर किया है जिसमें यात्रा के दौरान उनकी सेहत का ब्यौरा पेश किया गया है.

बीजेपी ने यात्रा पर उठाए सवाल
खास बात ये है कि जब से राहुल गांधी कैलाश की यात्रा पर हैं, सत्ताधारी पार्टी बीजेपी उनकी यात्रा पर तरह तरह से सावल उठा रही है. पार्टी नेताओं का यहां तक कहना है कि क्या राहुल सच में कैलाश गए हैं या तस्वीरें यहां-वहां से लेकर पोस्ट की जा रही है? इसी विवाद से जुड़ी एक एक्सक्लूसिव तस्वीर एबीपी न्यूज़ के पास मौजूद है जिसमें राहुल एक कैलश मानसरोवर यात्री के साथ नज़र आ रहे हैं.


वहीं, अब ताज़ा तस्वीर कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से पोस्ट की गई है. तस्वीर में लिखा है, "नफरत करने वालों को पीछे छोड़ते हुए राहुल ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान जो रफ्तार पकड़ी, क्या आप भी ऐसी रफ्तार पकड़ने के लिए तैयार हैं."





आपको बता दें कि ट्वीट में दिए गए फिटबिट की स्क्रीनशॉट के मुताबिक राहुल 46,433 कदम यानी 34.31 किलोमीटर तक पैदल चले. वहीं, उन्होंने 203 सीढ़ियों की चढ़ाई की और इसी पूरी एक्टिविटी में उन्हें 463 मिनट लगे. वहीं, ये सब करने में कांग्रेस अध्यक्ष की 4,466 कैलोरीज़ बर्न हुईं.


राहुल से जुड़े इस आंकड़े का मतलब हुआ कि कांग्रेस अध्यक्ष ने 7 घंटे 43 मिनट की पैदल चले और इस दौरान 34 किलोमीटर की यात्रा की यानि, हर घंटे चार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की.


राहुल की कैलाश यात्रा की एक्सक्लुसिव तस्वीर
आपको बता दें कि एबीपी न्यूज़ के पास राहुल गांधी की कैलाश यात्रा की एक्सक्लुसिव तस्वीर है. इस तस्वीर में राहुल गांधी एक साथी तीर्थयात्री के साथ नजर आ रहे हैं.हमेशा पारंपरिक कुर्ता पायजामा पहनने वाले राहुल गांधी फोटो में जींस टीशर्ट, जैकेट और स्पोर्ट शू में नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी के हाथ में एक छड़ी भी हैं. राहुल गांधी की यह तस्वीर दो दिन पुरानी है, उनके साथ जो युवक नजर आ रहा है उसका नाम मिहिट पटेल है. मिहिर पटेल गुजरात से हैं.



मिहिर पटेल से एबीपी न्यूज़ ने की बात
मिहिर पटेल ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा, ''हमारी यात्रा अद्भुत रही, हमें पहले से ही पता था कि राहुल गांधी भी हमारे साथ ही होटल में रुके थे. अगले दिन वो हमारे साथ ही चल रहे थे, मैंने उनके साथ चल रहे एक शख्स से कहा कि क्या आप हमारी फोटो लेंगे. इसके बाद हमने राहुल गांधी से बात की. उन्होंने पूछा कि आप कहां से हैं?'' मिहिर ने बताया, ''राहुल गांधी के साथ करीब 8-10 लोग थे, उनके साथ चलने वालों में सुरक्षाकर्मी थे लेकिन उन्हें पहचानना मुश्किल था. उनके साथ स्थानीय लोग भी थे.''

यात्रा पर उठे थे सवाल
आपको बता दें कि राहुल गांधी की कैलाश यात्रा को लेकर बीजेपी की ओर से सवाल भी उठाए गए थे. बीजेपी की महिला मोर्चा नेता और सोशल मीडिया इनचार्ज प्रीति गांधी ने राहुल गांधी द्वारा ट्वीट किये गए मानसरोवर यात्रा की तस्वीरों पर सवाल खड़े किये हैं. प्रीति ने कहा कि राहुल गांधी क्या आप इंटरनेट से तस्वीरें डाउनलोड करके उन्हें ट्वीट कर रहे हैं. आप सच में मानसरोवर में ही हैं या कहीं और हैं?


एबीपी न्यूज़ ने दिखाया वायरल सच
एबीपी न्यूज़ की वायरल सच की टीम प्रीति गांधी के पास पहुंची तो उन्होंने कैमरे पर बोलने से इनकार कर दिया. वहीं एबीपी न्यूज़ की पड़ताल में पता चला की तस्वीर पहले राहुल गांधी ने पोस्ट की और उसके बाद जस्ट डायल ने उस तस्वीर को उठा लिया.


वायरल सच की पड़ताल में सामने आया
जिस तस्वीर के जरिए सवाल उठाए गये वो पहले राहुल गांधी ने ही सोशल मीडिया में पोस्ट की. राहुल के ट्वीट करने के बाद ये तस्वीर गूगल पर भी दिखने लगी. एक्सपर्ट से बातचीत के आधार हमारी पड़ताल में राहुल गांधी की मानसरोवर यात्रा पर संदेह पैदा करने वाली तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा झूठा है. राहुल की तस्वीर सच्ची है.