Congress Presidential Elections Highlights: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान खत्म, पड़े 96 फीसदी वोट

Congress Presidential Elections Highlights: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. ये मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच हो रहा है.

ABP Live Last Updated: 17 Oct 2022 05:14 PM
मतदान की प्रक्रिया खत्म

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में मतदान की प्रक्रिया खत्म हो गई है. करीब 96% मतदान हुआ है. अब 19 अक्टूबर को मतगणना होगी.

3 बजे तक 71% मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में 3 बजे तक करीब 71% मतदान हुआ है.

रबर स्टैंप अध्यक्ष नहीं होगा- वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह पूरी कांग्रेस के लिए गर्व का क्षण है कि हम पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हैं. कांग्रेस ही पार्टी अध्यक्ष चुन सकती है. हम असली लोकतंत्र का प्रदर्शन कर रहे हैं. कोई भी रबर स्टैंप अध्यक्ष नहीं होगा.

मैंने मतदान कर दिया है और अब... - शशि थरूर

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मैंने मतदान कर दिया है और मैं 19 अक्टूबर को होने वाली मतगणना की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

भूपेश बघेल ने डाला वोट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में एआईसीसी कार्यालय में नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला. 





राहुल गांधी ने डाला वोट

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के बेल्लारी में भारत जोड़ी यात्रा शिविर में पार्टी के अगले अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला. 





डॉ. मनमोहन सिंह ने डाला वोट

कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने वोट डाल दिया है. 





मैं लंबे समय से इंतजार कर रही थी- सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी अध्यक्ष चुनाव को लेकर कहा कि, मैं इसका लंबे समय से इंतजार कर रही थी.





सोनिया गांधी ने डाला वोट

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली में AICC कार्यालय में अपना वोट डाला. 





मल्लिकार्जुन खड़गे ने डाला वोट

कांग्रेस के अध्यक्ष पद चुनाव के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में अपना वोट डाला. 





आज एक ऐतिहासिक दिन है- जयराम रमेश

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने दिल्ली में अध्यक्ष पद के लिए अपना वोट डाल दिया है. जयराम ने कहा, कांग्रेस पार्टी अपने अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने वाली एकमात्र राजनीतिक पार्टी है. यह एक ऐतिहासिक दिन है. राहुल गांधी भारत जोड़ी यात्रा के दौरान बेल्लारी में वोट डालेंगे. 

पी चिदंबरम, जयराम रमेश ने डाला वोट

कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम, जयराम रमेश और पार्टी के अन्य नेताओं ने दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय में वोट डाला.





पार्टी की किस्मत कार्यकर्ताओं के हाथ में- शशि थरूर

केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा, कांग्रेस पार्टी की किस्मत पार्टी कार्यकर्ताओं के हाथ में है. हमारे खिलाफ मुश्किलें खड़ी हो गई हैं क्योंकि पार्टी के नेता और प्रतिष्ठान दूसरे उम्मीदवार के साथ भारी थे.





हमें मिलकर पार्टी बनानी है- मल्लिकार्जुन खड़गे

बेंगलुरु में कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, यह हमारे आंतरिक चुनाव का हिस्सा है. हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह फ्रैंडली ढंग से है. हमें मिलकर पार्टी बनानी है. (शशि) थरूर ने मुझे फोन किया और मुझे शुभकामनाएं दीं और मैंने भी यही कहा.





पी. चिदंबरम ने डाला वोट

मतदान के लिए प्रतिनिधियों का आना शुरू हो गया है. कांग्रेस नेता चिदंबरम ने सबसे पहले AICC में वोट करने पहुंचे.


करीब 11 बजे वोट डालेंगी सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करीब 11 बजे दिल्ली के AICC मुख्यालय में वोट डालेंगी. 

बेल्लारी में राहुल गांधी करेंगे मतदान

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. बेल्लारी में आज कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मतदान करेंगे. 





कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनाव से पहले अंतिम जांच हुई

कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एआईसीसी कार्यालय में कांग्रेसअध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले अंतिम जांच की. 





भारत जोड़ी यात्रा पोलिंग बूथ में बदली

कांग्रेस अध्यक्षीय चुनाव की वोटिंग 10 बजे से शुरू होने वाली है. कर्नाटक में बैठक कक्ष को मतदान केंद्र में बदला गया है. 





19 अक्टूबर को नतीजे होंगे घोषित

मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा जहां पार्टी मुख्यालय में 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे.

खड़गे बैंगलुरु में सुबह 10 बजे करेंगे मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के उम्मीदवार खड़गे बैंगलुरु में सुबह 10 बजे और थरूर तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह 10 से 11 बजे के बीच मतदान करेंगे.

राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' में बने एक कैंप में करेंगे वोट

भारत जोड़ो यात्रा में एक कैंप में बयाया गया है जिसमें राहुल गांधी और करीब 40 मतदाता मतदान करेंगे. राहुल गांधी समेत कुल 40 'भारत यात्री' प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) हैं.

शशि थरूर ने की ये अपील...

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मतदान से ठीक पहले शशि थरूर ने पहले डेलिगेट्स से आखिरी अपील करते हुए कहा, "पार्टी का हर कार्यकर्ता और इस देश का हर नागरिक आपके जवाब का इंतजार कर रहा है. मैं पार्टी में विकेंद्रीकरण, आधुनिकीकरण और उसे अधिक समावेशी बनाने का सपना देखता हूं. मैं बहुत आशावादी हूं. क्योंकि मेरा मानना है कि कांग्रेस पार्टी के मूल में साहस है. कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता साहसी है." 

सोनिया गांधी कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में करेंगी मतदान

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी समेत सीडब्ल्यूसी के सदस्य 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान करेंगे.

करीब 9800 मतदाता करेंगे मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9800 मतदाता (प्रदेश प्रतिनिधि) हैं जो दो उम्मीदवारों मल्लिकार्जुन ख़ड़गे और शशि थरूर में से एक के लिए मतदान करेंगे.

देशभर में 40 केंद्रों पर मतदान

कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए छठी बार चुनावी मुकाबला हो रहा है. वोटिंग के लिए देशभर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं.

खड़गे-थरूर के बीच मुकाबला

22 साल बाद कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए आज चुनाव होना है. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में 40 केंद्रों पर वोटिंग होगी. ये मुकाबला खड़गे और थरूर के बीच सीधा मुकाबला है.

बैकग्राउंड

Congress Presidential Elections LIVE Updates: कांग्रेस पार्टी के लिए आज का दिन बेहद एतिहासिक साबित होगा.  22 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना है. ये मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा. 24 साल बाद कोई गांधी परिवार से बाहर का सदस्य कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा. केवल यही नहीं बल्कि, कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए छठी बार चुनावी मुकाबला हो रहा है. 


देश भर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं जहां सुबह 10 से शाम 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा एआईसीसी मुख्यालय में मतदान कर सकती हैं. वहीं राहुल गांधी कर्नाटक में बेल्लारी के संगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल पर मतदान में भाग लेंगे. 


गांधी परिवार के करीबी होने और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते मल्लिकार्जुन खड़गे का पार्टी अध्यक्ष के बनने के पूरी संभावना मानी जा रही है. हालांकि थरूर भी खुद को पार्टी में बदलाव के लिए मजबूत प्रत्याशी के रूप में पेश कर रहे हैं. थरूर ने चुनाव प्रचार के दौरान असमान अवसरों के मुद्दे उठाए, लेकिन खड़गे और पार्टी के साथ उन्होंने यह भी माना है कि गांधी परिवार के सदस्य तटस्थ हैं और कोई ‘आधिकारिक उम्मीदवार’ नहीं है.


कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9800 मतदाता (प्रदेश प्रतिनिधि) हैं जो दो उम्मीदवारों के लिए मतदान करेंगे. सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी समेत सीडब्ल्यूसी के सदस्य 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान करेंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.