Congress Bharat Jodo Yatra in Rajasthan: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को राजस्थान में दाखिल हुई. राहुल गांधी और उनके साथी यात्रियों का झालावाड़ शहर से लगभग 40 किलोमीटर दूर चवली चौराहा से राज्य में दाखिल होने पर वहां पारंपरिक राजस्थानी शैली में स्वागत किया गया. गांधी और यात्रियों का स्वागत करने के लिए सांस्कृतिक कलाकारों ने राजस्थान के प्रसिद्ध 'पधारो म्हारे देस' गीत सहित कई प्रस्तुतियां दीं. 


इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा उन्हें ऐसी चीजें सिखा रही है जो हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर या किसी भी वाहन में यात्रा करते समय नहीं सीखी जा सकती. राहुल ने कहा, ‘यात्रा से बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है...गाड़ी में, हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर में ये बातें समझ में नहीं आतीं... हेलीकॉप्टर से दूर से दिखता है... किसानों के फटे हुए हाथों से हाथ मिलाने के बाद बात समझ में आती है कि किसान क्या कर रहा है.’ 


सचिन और गहलोत एक साथ दिखे


राहुल गांधी, गहलोत, पायलट और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने मंच पर एक साथ हाथ पकड़कर डांस किया. सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि उनके दिल में बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रति कोई नफरत नहीं है, लेकिन वह उन्हें ‘देश में नफरत फैलाने’ नहीं देंगे. मजदूरों के बच्चों को सुबह कांपते हुए देखकर समझ आती है... हिन्दुस्तान में क्या हो रहा है... हवाई जहाज से, हेलीकॉप्टर से, गाड़ियों से यह चीजें दिखती नहीं है.


केंद्र सरकार पर बोला हमला


राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा 'सिर्फ तीन-चार उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है जो देशहित में नहीं है. पूरा देश बेरोजगारी में डूबा है... महंगाई बढ़ती जा रही है और पूरा का पूरा फायदा और पूरा का पूरा धन तीन-चार उद्योगपतियों के हाथों में जा रहा है. मैं डर को मिटाना चाहता हूं... जो किसानों के दिल में भाजपा नीत केंद्र सरकार ने डाला है. छोटे और मध्यम व्यापारियों के दिल में नोटबंदी और जीएसटी लागू करके और कोरोना में किसी की मदद नहीं करके डाला है.. जो युवाओं के दिल में बेरोजगारी फैलाकर डर डाला है... उस डर को मैं मिटाना चाहता हूं.’ भाजपा और संघ के लोगों से मैं नफरत नहीं करता हूं...मगर मैं उनको इस देश में डर नहीं फैलाने दूंगा, क्योंकि यह डर का देश नहीं है.’


मालवा जिले से राजस्थान में एंट्री


मध्य प्रदेश में 12 दिन बिताने के बाद यात्रा ने राजस्थान में प्रवेश किया. मध्य प्रदेश में यात्रा ने 380 किलोमीटर की दूरी तय की. यात्रा ने मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले से शाम करीब 6 बजकर 40 मिनट पर चवली नदी पर बने पुल को पार कर राजस्थान में प्रवेश किया. राहुल गांधी एक वाहन में बैठे थे. इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी ने सबसे कठिन यात्रा शुरू की है और लोगों की भावनाओं का प्रतिनिधित्व किया है.


चवली में बड़ी संख्या में जुटे कार्यकर्ता


चवली में पार्टी के झंडे लिए ग्रामीण और कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए. यात्रा को भव्य बनाने के लिए और अपने नेता और उनके साथियों का स्वागत के लिए एक मंच पर ड्रम और डीजे की व्यवस्था की गई थी. कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर स्वागत होर्डिंग और गहलोत और पायलट के बैनर लगे थे. स्थानीय नेताओं के पोस्टर भी लगाए गए. प्रशासन ने पूरे कार्यक्रम स्थल को कवर करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से पुलिसकर्मियों के साथ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे.


राजस्थान में ऐसा होगा शेड्यूल


यह पहली बार है जब आठ सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस शासित राज्य में प्रवेश कर चुकी है. यात्रा 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश करने से पहले 17 दिनों में झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिलों से गुजरते हुए 500 किमी की दूरी तय करने वाली है. गांधी सोमवार सुबह 6 बजे काली तलाई से यात्रा का राजस्थान चरण शुरू करेंगे. वह 14 किमी की दूरी तय कर सुबह 10 बजे बाली बोरदा चौराहा पहुंचेंगे. दोपहर के भोजन के बाद यात्रा दोपहर 3:30 बजे नाहरडी से पुन: शुरू होगी और शाम 6.30 बजे चंद्रभागा चौराहा पहुंचेगी. कांग्रेस नेता शाम को चंद्रभागा चौराहा पर नुक्कड़ सभा करेंगे. रात्रि विश्राम झालावाड़ के खेल परिसर में रहेगा. गांधी 15 दिसंबर को दौसा के लालसोट में किसानों के साथ संवाद करेंगे और 19 दिसंबर को अलवर के मालाखेड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.


ये भी पढ़ें-


Uniform Civil Code: यूनिफॉर्म सिविल कोड सियासी मुद्दा या वास्तविक जरूरत? क्या कहता है संविधान, जानें हर पहलू