नई दिल्ली: राहुल गांधी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिल्ली रेप पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट को हटाने के मामले में एनसीपीसीआर ने फेसबुक इंडिया के हेड सत्या यादव को समन भेजा है. सत्या यादव को 17 अगस्त शाम 5 बजे आयोग के सामने पेश होना होगा.


राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने फेसबुक को नोटिस भेजकर का निर्देश दिया था कि वो राहुल गांधी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिल्ली बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट को हटाने को लेकर कार्रवाई करे और आयोग को उसके बारे में जानकारी दे. लेकिन आयोग के मुताबिक अभी तक फेसबुक की तरफ से उनको कोई जानकारी नहीं मिली है जिसके बाद ये समन भेजा गया है.


इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ट्विटर को भी इसी तरह की चिट्ठी भेज चुका है. जिसके बाद ट्विटर ने राहुल गांधी के अकाउंट से न सिर्फ सवालों के घेरे में आए हुए ट्वीट को हटाया बल्कि इसके साथ ही राहुल गांधी के अकाउंट को भी लॉक कर दिया था. अकाउंट लॉक होने के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में ट्वीट करने शुरू किए और उसके बाद उन नेताओं के अकाउंट भी लॉक कर दिए गए. फिलहाल इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस सरकार और ट्विटर पर हमलावर है लेकिन ट्विटर का कहना है कि उसने यह कार्रवाई इस वजह से की है क्योंकि राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं के ट्वीट उसकी पॉलिसी के खिलाफ है.


गौरतलब है कि राहुल गांधी पर दिल्ली में कथित तौर पर बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार से मुलाकात के बाद उनकी पहचान अपने ट्वीट के जरिए सार्वजनिक करने का आरोप लगा था. जिसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मामले पर स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को कार्रवाई करने का निर्देश दिया था.


ये भी पढ़ें-
Independence Day: 9 एंटी ड्रोन, 300 CCTV, 5000 जवान, 15 अगस्त को लाल किला पर ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था


पीएम मोदी का बड़ा एलान- 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाएगा देश