Rahul Gandhi Aligarh Muslim University: वायनाड से सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली जा रही है. इसी बीच राहुल गांधी ने यूपी में अपनी यात्रा के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) की छात्राओं से मुलाकात की. इस दौरान राहुल ने छात्राओं से भारत की राजनीति में महिलाओं की भूमिका, अभिव्यक्ति और शिक्षा जैसे मुद्दों पर बातचीत की. इस दौरान हिजाब से जुड़े सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, महिला जो पहनना चाहती है, वो खुद तय करे.


दरअसल, राहुल गांधी से एक छात्रा ने पूछा था कि अगर वे देश के प्रधानमंत्री बनते है तो महिलाओं के हिजाब पहनने को लेकर उनकी क्या राय है? इस पर राहुल ने कहा, मेरा मानना है कि महिलाएं जो पहनना चाहती हैं, उन्हें वो पहनने का पूरा अधिकार है. ये महिलाओं पर निर्भर करता है कि वे क्या पहनना चाहती हैं. ये फैसला उनका है कि उन्हें क्या पहनना है, क्या नहीं. मुझे लगता है कि ये कोई और तय नहीं कर सकता.


राहुल गांधी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की छात्राओं के साथ शिक्षा, अभिव्यक्ति और हक को लेकर बातचीत की. कांग्रेस ने इस बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है. इसमें लिखा है कि राहुल ने छात्राओं के साथ अहम मुद्दों के साथ, भारत के राजनीतिक परिवेश में महिलाओं की भूमिका पर भी चर्चा की. 


 






इस दौरान छात्राओं ने राहुल से राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी से जुड़ा सवाल भी पूछा. इस पर राहुल ने कहा, राजनीति और बिजनेस में महिलाओं का प्रतिनिधित्व पूरी तरह से नहीं दिखता है. इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों को सोचना होगा कि वे महिला उम्मीदवारों को मौका दें. राहुल ने कहा, हमने स्थानीय स्तर पर महिलाओं की राजनीति में मौजूदगी देखी है. वे प्रधान और पार्षद स्तर तक पहुंच जाती हैं. लेकिन इससे ऊपर विधायक या सांसदी के मामले में संख्या कम हो जाती है. ऐसे में महिलाओं को प्रोत्साहित करना होगा.