Congress On Army Claim: कांग्रेस के एक्स सर्विस मैन विभाग के चेयरमैन रोहित चौधरी ने गुरुवार (04 जुलाई) को सेना के उस ट्वीट पर सवाल उठाए हैं जिसमें दावा किया गया है कि अग्निवीर अजय कुमार को 98 लाख दिया गया और कुल 167 लाख दिया जाएगा. इस पर उन्होंने कहा, जब–जब मोदी सरकार फंसती है तो हिंदुस्तान की सेना के पीछे छुप जाती है.


उन्होंने आगे कहा कि सेना ने जो ट्वीट किया है हमने देखा है. सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने? अग्निवीर की नीति के अनुसार अगर एक करोड़ बनता है तो ये एक करोड़ 67 लाख कैसे बनता है? हालांकि कांग्रेस ने माना कि शहीद अजय के परिवार को करीब एक करोड़ (सेना से 48 लाख और इंश्योरेंस से 50 लाख) की मदद मिली है लेकिन पार्टी ने कहा कि नियमित सैनिक के शहीद होने पर ये रकम ढाई करोड़ तक होती है.


भारतीय सेना ने क्या किया था दावा?


इसके साथ ही कांग्रेस ने ये भी दावा किया कि अब तक 13 अग्निवीर शहीद हुए हैं जिनमें से करीब आधों ने आत्महत्या की है और उन्हें मुआवजा नहीं मिला. दरअसल, भारतीय सेना ने बुधवार (03 जुलाई) को उन दावों को खारिज किया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है. सेना ने कहा कि उनके परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये दिए गए हैं. 


अग्निवीर अजय कुमार के परिवार ने क्या कहा?


वहीं, अग्निवीर अजय कुमार के परिवार ने ड्यूटी के दौरान शहीद होने के बाद भारतीय सेना से उनके लिए 'हीरो' का दर्जा मांगा है. परिवार ने कहा कि मुआवजे की राशि अजय कुमार की जगह नहीं ले सकती. उनके पिता का कहना है कि हम चाहते हैं कि अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाए और हमें पेंशन और कैंटीन कार्ड मिलना चाहिए.


उन्होंने यह भी कहा कि परिवार को 98 लाख रुपए मिले हैं, जबकि सेना की ओर से केवल 48 लाख रुपए मिले हैं. यह सेना के बयान के विपरीत है जिसमें कहा गया है कि परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपए का भुगतान किया गया है. 


ये भी पढ़ें: Indian Army: भारतीय सेना ने खोली राहुल गांधी के दावे की पोल! वीडियो में कहा था- शहीद अग्निवीरों के परिवार को नहीं मिलती कोई मदद