Congress Candidates For Andhra Pradesh: देशभर में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच आंध्र प्रदेश में अलग ही माहौल है, क्योंकि यहां लोकसभा के साथ विधानसभा के भी चुनाव होने हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने मंगलवार (9 अप्रैल) को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. इसमें लोकसभा की 6 सीटों पर जबकि विधानसभा की 12 सीटों पर कैंडीडेट्स का ऐलान किया गया है.


कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित की गई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में आंध्र प्रदेश के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है. राज्य की 12 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है.


इन 12 विधानसभा सीटों पर घोषित किए गए उम्मीदवार
पार्टी ने टेकाली सीट पर काली क्रुपारानी को उम्मीदवार बनाया है जबकि भिमली से ऊएला वेंकट वर्मा राजु, विशाखापट्टनम साउथ से वासुपल्ली संतोष को गाजूवाका से लक्काराजू रमाराव, अराका वेली से गंगाओहरस्वामी को कैंडिडेट बनाया गया है.


इसी तरह से नरसीपटनम से  रुथाला श्रीरामामूर्ति, गोपालपुरम से सुआइसी मार्टिन लूटियर, येरागोनोआपालेम से बुओहालाजिथा राव को कैंडिडेट बनाया गया है. जबकि चार अन्य सीटों पर पार्चुर से नालागोर्ला शिवा श्रीलक्ष्मी ज्योति को, संथानुथालापाउ से विजेशराज पालापार्थी को, गंगाओहारा नेल्लोर से रमेश बाबू ओइयल्ला को और पुथालापट्टु से एमएस बाबू को कैंडिडेट बनाया गया है.





आंध्र प्रदेश में कब होने हैं चुनाव?


बता दें कि आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 सीटों पर एक चरण में मतदान होगा. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल 2024 को नोटिफिकेशन जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 25 अप्रैल 2024 है…और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है. 13 मई को आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए मतदान होगा. वहीं 4 जून को लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनावों के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.


आंध्र प्रदेश विधानसभा में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कम से कम 88 सीटों की जरूरत होगी. 2014 के विधानसभा चुनावों में, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी ने 102 सीटों के बहुमत के साथ जीत हासिल की थी. जबकि 2019 के विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी ने 151 सीटों के प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की, जबकि टीडीपी 23 सीटों पर सिमट गई थी.


ये भी पढ़ें:Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की एक और लिस्ट जारी, जानें किस-किस सीट पर किया उम्मीदवारों का ऐलान