नई दिल्ली: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने किसान कर्जमाफी और लड़कियों की मुफ्त शिक्षा का वादा किया है. घोषणापत्र जारी करते हुए राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा से लेकर जब तक लड़कियां पढ़ना चाहती हैं सरकार मुफ्त में शिक्षा देगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जीत कर आती है तो वृद्ध किसानों को पेंशन दिया जाएगा.


ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपयोगी सामानों को जीएसटी के दायरे से बाहर लिया जाएगा. पायलट ने कहा कि घोषणा पत्र को लागू करने के लिए सरकार बनने के बाद एक उच्च स्तरीय समिति बनाई जाएगी. इस मौके पर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद थे.


कांग्रेस ने घोषणापत्र में युवाओं का भी खास ख्याल रखा है. घोषणापत्र में कहा गया है कि प्रतियोगी परीक्षा के लिए युवाओं को किराया नहीं देना होगा. सरकार प्रतियोगी छात्रों से किराया नहीं वसूलेगी. असंगठित क्षेत्र के लिए बोर्ड बनाया जाएगा. रोजगार के लिए आसन कर्ज दिया जाएगा. बेरोजगारों के लिए साढ़े तीन हजार का मासिक भत्ता दिया जाएगा.


घोषणापत्र की मुख्य बातें




  • किसानों का क़र्ज़ माफ़

  • लड़कियों की शिक्षा पूरी तरह मुफ़्त

  • बुज़ुर्ग किसान पेंशन योजना लागू

  • गोचर भूमि बोर्ड

  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए युवाओं को किराया मुक्त सफर

  • 3500 रुपये का बेरोजगारों मासिक भत्ता

  • ट्रैक्टर को GST मुक्त

  • पत्रकार सुरक्षा कानून का वादा


राजस्थान चुनाव: BJP का घोषणापत्र जारी, बेरोजगारों को भत्ता, हर साल 30 हजार सरकारी नौकरी का वादा


पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में जन भावनाओं को शामिल करने का यह ‘राहुल मॉडल’ है और घोषणापत्र के लिए लगभग दो लाख सुझाव मिले. गहलोत ने आरोप लगाया कि वसुंधरा राजे सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बंद कर दीं.


पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य के सभी सातों संभाग में इस घोषणापत्र को जारी किया. इस अवसर पर घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हरीश चौधरी व पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद थे.


आपको बता दें कि राजस्थान की सभी 200 सीटों पर सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव में मुख्य तौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. फिलहाल राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है.