नई दिल्ली: इस साल असम में कांग्रेस पांच पार्टियों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस ने मंगलवार को इसका एलान किया. पार्टी ने कहा कि वह 2021 असम विधानसभा चुनाव में एआईयूडीएफ, सीपीआई, सीपीआईएम, सीपीआई (एमएल) और आंचलिक गण मोर्चा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.


फिलहाल असम में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी 2016 के चुनाव में 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 60 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इस समय सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री हैं. कांग्रेस 122 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 26 सीटों पर कामयाबी हासिल की थी. एजीपी 30 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 14 पर सफलता हासिल की थी.


वहीं बदरुद्दीन अजमल की एआईयूडीएफ ने 74 सीटों पर अपनी किस्मत आजमाई और 13 सीटों पर सफलता मिली. बीओपीएफ ने 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे और 12 पर उसके उम्मीदवार जीतकर विधानसभा पहुंचे. विधानसभा चुनाव में सीपीआई 15 सीटों पर चुनाव लड़ी था लेकिन खाता नहीं खुला. सीपीएम और सीपीआई (एमल) भी अपना खाता नहीं खोल सकी थी.


असम का ओपिनियन पोल


राज्य में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. ABP Opinion Poll के मुताबिक, बीजेपी असम में एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकती है. बीजेपी गठबंधन (एनडीए) को 73 से 81 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस गठबंधन (यूपीए) को 36 से 44 सीटों पर जीत मिल सकती है. बदरुद्दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ को पांच से नौ सीटों पर सफलता हासिल कर सकती है. अन्य को 0 से चार सीटें मिल सकती है. वोट प्रतिशत की बात करें तो एनडीए को 43 फीसदी, यूपीए को 35 फीसदी, एआईयूडीएफ को 8 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं.


चीन की नई चाल, अरुणाचल प्रदेश में गांव बनाकर कब्जा करने की साजिश