नई दिल्ली: महात्मा गांधी जी के जन्म के 150 साल और उनकी ऐतिहासिक दांडी यात्रा के 90 साल के मौके पर कांग्रेस अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी तक पदयात्रा निकालेगी. यह यात्रा 12 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगी. 26 दिनों में 386 किलोमीटर की यात्रा के समापन पर दांडी में सभा होगी, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. इससे पहले कांग्रेस के सभी महासचिव, मुख्यमंत्री आदि निर्धारित दिनों में पदयात्रा में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम को गांधी संदेश यात्रा नाम दिया गया है.


12 मार्च को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले दिन इस यात्रा का नेतृत्व करेंगे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी 1 अप्रैल को इस पदयात्रा में शामिल होंगी. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्रमशः 5 अप्रैल, 3 अप्रैल और 28 मार्च को पदयात्रा में भाग लेंगे.


गुजरात के प्रभारी राजीव सातव को इस यात्रा का समन्वयक बनाया गया है. सातव ने एबीपी न्यूज से कहा, "गांधी जी की जन्मजयन्ती के 150 साल और दांडी यात्रा के 90 साल के अवसर पर बापू के सिद्धांतों को याद करने का समय है. दांडी यात्रा के दौरान हम गांधी जी से जुड़ी कथाएं और उनके मूल्यों की चर्चा करेंगे. इस यात्रा में देश भर से कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे."


बता दें कि अंग्रेजों द्वारा नमक के ऊपर कर लगाने के कानून बनाए जाने के खिलाफ महात्मा गांधी ने 1930 में दांडी यात्रा निकाली थी, जिसे दांडी सत्याग्रह के तौर पर भी जाना जाता है. इस यात्रा के 75 साल पूरे होने पर 2005 में भी कांग्रेस पार्टी ने पदयात्रा निकाली थी. अब 90 साल होने पर फिर से पदयात्रा निकाली जा रही है. इस पदयात्रा के तहत कांग्रेस नेता हर दिन करीब 16 किलोमीटर पैदल यात्रा करेंगे.


ये भी पढ़ें:


आठ साल की बच्ची का सम्मान लेने से इनकार, प्रधानमंत्री मोदी से की ये गंभीर अपील