नई दिल्ली: विवादों से घिरे यस बैंक (Yes Bank) के संस्थापक राणा कपूर को प्रियंका गांधी द्वारा बेची गई एमएफ हुसैन की एक पेंटिंग को लेकर जहां बीजेपी ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए हमला बोला है वहीं कांग्रेस ने पटलवार करते हुए इसे असली मुद्दे से ध्यान भटकाने की कोशिश करार दिया है. इसके साथ ही कांगेस ने 2014 से 19 के बीच यस बैंक के लोन बुक में हुई 2 लाख करोड़ की बढ़ोतरी पर प्रधानमंत्री से जवाब मांगा है.


दरअसल बीजेपी नेता अमित मालवीय ने आरोप लगाया कि "हर वित्तीय अपराध का गांधी परिवार से कनेक्शन मिलता है. राणा कपूर ने प्रियंका गांधी से पेंटिंग खरीदा." इस आरोप के जवाब में कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि एमएफ हुसैन ने राजीव गांधी की एक पेंटिंग बनाई थी. 2010 में की गई नीलामी में इसे राणा कपूर को 2 करोड़ में बेची गई. पेमेंट चेक द्वारा की गई और प्रियंका गांधी के इनकम टैक्स रिटर्न में इसका जिक्र किया गया था.


पेंटिंग विवाद पर स्पष्टीकरण देते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बीजेपी से सवाल पूछा कि यस बैंक का लोन बुक मार्च 2014 में 55,633 करोड़ रुपए था वो पांच सालों बाद मार्च 2019 में 2,41,499 करोड़ रुपए तक कैसे पहुंच गया? पांच सालों में ही यस बैंक के लोन बुक में 2 लाख करोड़ की वृद्धि कैसे हुई?


यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की बेटी रोशनी को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया, जा रहीं थीं लंदन 


सिंघवी ने कहा कि इन पांच सालों के दौरान 2016 से 2018 के बीच लोन बुक में सौ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई. मार्च 2016 में यस बैंक का लोन बुक 98,210 करोड़ था जो मार्च 2018 में 2,03,534 करोड़ पहुंच गया. कांग्रेस नेता ने कहा कि ये वही वक्त था जब नोटबन्दी की गई थी. उन्होंने बीजेपी से इस बढ़ोतरी पर जवाब देने को कहा. सिंघवी ने पूछा कि इस दौरान प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री सो रहे थे, अनजान थे या उनकी मिलीभगत थी?


सिंघवी ने कहा कि एक हफ्ते पहले ही हुसैन की पेंटिंग 13.44 करोड़ रुपए में खरीदी गई है. 2010 में बेची गई पेंटिंग को विवाद में तब लाया जा रहा है जब यस बैंक के खाताधारक अपने पैसों के लिए कतार में खड़े हैं. इसलिए मुद्दे से ध्यान भटकाने की बजाय प्रधानमंत्री जवाब दें कि यस बैंक के लोन बुक में दो लाख करोड़ की बढ़ोतरी कैसे हुई?


सिंघवी ने पटलवार करते हुए ये भी कहा कि इसी यस बैंक ने प्रधानमंत्री के कई कार्यक्रमों को प्रायोजित किया है और राणा कपूर नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की है.


राज्यसभा सीट को लेकर बिहार में कांग्रेस-आरजेडी का झगड़ा सामने आया, गोहिल ने तेजस्वी को 'वचन' की याद दिलाई