नई दिल्ली: सचिन पायलट की बगावत के कारण राजस्थान में सियासी संकट में फंसी कांग्रेस सोमवार को देशभर में बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन करेगी. आशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट की सियासी लड़ाई का मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है, तो वहीं विधानसभा सत्र बुलाए जाने के मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र के बीच पेंच फंस गया है. इस मामले को लेकर शुरू से बीजेपी पर हमलावर रही कांग्रेस ने एलान किया है कि सोमवार सुबह 11 बजे देश भर के राजभवनों यानी राज्यपालों, उप राज्यपालों के आवास के बाहर बीजेपी के खिलाफ "लोकतंत्र बचाओ - संविधान बचाओ" की मांग के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करेंगे. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान मामले को लेकर सुनवाई भी है.


देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का एलान करते हुए कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि देश के संवैधानिक और लोकतांत्रिक ढांचे पर बीजेपी हमला कर रही है. धनबल, डर और संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर बीजेपी, लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई विरोधी दलों की सरकारों को अस्थिर कर रही है.


राजस्थान के राज्यपाल पर हमला बोलते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की सिफारिश के बावजूद राज्यपाल विधानसभा का सत्र नहीं बुला रहे, ताकि विधायकों की खरीद-फरोख्त को बढ़ावा मिल सके. गन्दी राजनीति के लिए बीजेपी राज्यपाल जैसे संवैधानिक पद का दुरुपयोग कर रही है.


विरोध प्रदर्शन से पहले रविवार को कांग्रेस सोशल मीडिया पर 'स्पीक अप फॉर डेमोक्रेसी' अभियान भी चलाएगी, जिसके तहत पार्टी के बड़े नेताओं से लेकर कार्यकर्ता तक विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर राजस्थान के मामले को लेकर बीजेपी को घेरते हुए अपनी राय जाहिर करेंगे. पूरी संभावना है कि कांग्रेस के पिछले कुछ सोशल मीडिया अभियान की तरह इसबार भी पार्टी आलाकमान यानी सोनिया गांधी, राहुल गांधी अपना वीडियो संदेश जारी करें. यदि ऐसा होता है तो यह राजस्थान विवाद पर सोनिया गांधी की पहली प्रतिक्रिया होगी. इस मामले पर पहली बार बोलते हुए राहुल गांधी ने शुक्रवार रात ट्वीट कर राजस्थान विधानसभा का सत्र बुलाने की मांग करने के साथ ही आरोप लगाया था कि बीजेपी राजस्थान सरकार गिराने का भाजपाई षड्यंत्र कर रही है. राहुल ने इसे राजस्थान के आठ करोड़ लोगों का अपमान करार दिया था.


कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी वेणुगोपाल ने कहा कि देश कोरोना महामारी, बाढ़ और गंभीर आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा है, लेकिन बीजेपी खरीद-फरोख्त कर सरकारों को गिराने में लगी है जिससे कोरोना से जारी लड़ाई प्रभावित हो रही है. कोरोना महामारी के दौरान ही बीजेपी ने मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार गिराई और अब ठीक वैसी ही कोशिश राजस्थान में की जा रही है. वेणुगोपाल के मुताबिक कोरोना महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई बेहद असरदार तरीके से लड़ने के लिए दुनिया भर में राजस्थान सरकार की तारीफ हुई है, लेकिन बीजेपी और उसके नेता ऐसी सरकार को गिराने का गंदा खेल खेल रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


मध्य प्रदेश: CM शिवराज सिंह चौहान हुए कोरोना पॉजिटिव, इन मंत्रियों को सौंपा कामकाज 


जानिए देश में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अभी तक किस-किस जगह हुआ है