Himachal Upchunaav natije: हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. पार्टी को उपचुनाव में मंडी लोकसभा सीट के अलावा फतेहपुर, अरकी और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर मुंह की खानी पड़ी. कांग्रेस ने तीनों सीटों पर कब्जा जमा लिया है. राज्य में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए उपचुनाव के ये नतीजे झटका माना जा रहा है. वहीं कांग्रेस के लिए राज्य की सत्ता में दोबारा लौटने की संभावनाएं मजबूत हुई हैं. 


फतेहपुर सीट पर कांग्रेस की उम्मीदवार भवानी सिंह ने बीजेपी के बलदेव ठाकुर को 5789 वोटों के अंतर से मात दी. वहीं अरकी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार संजय अवस्थी ने बीजेपी उम्मीदवार रतन सिंह पाल को 3443 वोटों के अंतर से हराया. जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने परचम लहराया. यहां कांग्रेस के रोहित कुमार ने निर्दलीय उम्मीदवार चेतन सिंह को 6293 वोटों से मात दी. मंडी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की बात करें तो हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार ब्रिगेडियर कुशल ठाकुर को 8,766 वोटों के अंतर से हरा दिया. 






 


गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यह सीट 4 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीती थी. बीजेपी को साल 2014 में भी इस सीट पर जनता ने जीत दिलाई थी. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि बीजेपी इस बार भी यह सीट जीत लेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. 


ये भी पढ़ें 


हिमाचल उपचुनाव की तीनों सीटों पर जीती कांग्रेस, TMC की बंगाल में दो सीटों पर फतह


UP Assembly Election 2022: अखिलेश यादव के चुनाव न लड़ने के पीछे की राजनीति क्या है?