PM Modi Recite Preamble Of The Constitution: देश में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है लेकिन इस बार संविधान दिवस के मौके पर संसद भवन के सेंट्रल हॉल में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में देश के राष्ट्रपति संविधान में लिखी प्रस्तावना पढ़ेंगे और वहां मौजूद लोगों के साथ देशभर में लोग संविधान की प्रस्तावना को राष्ट्रपति के साथ दोहरा सकते हैं. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने आज यह जानकारी देते हुए बताया की आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ के तहत संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ पर इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा.


इस कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे.प्रहलाद जोशी ने आगे बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संसद के केंद्रीय कक्ष में संविधान दिवस के मौके पर 26 नवंबर 2021 को होने वाले कार्यक्रम के दौरान देश के राष्ट्रपति संविधान की प्रस्तावना पढ़ेंगे और इसी को ध्यान में रखते हुए देश के सभी केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्य सरकारों, स्कूलों, कॉलेजों, संस्थानों, विभिन्न निकायों एवं नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 26 नवंबर को राष्ट्रपति के साथ संविधान की प्रस्तावना को दोहराएंगे. 


संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने और जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संसदीय कार्य मंत्रालय ने दो पोर्टल भी तैयार किए हैं. जिसमें से पहला ऑनलाइन माध्यम से संविधान की प्रस्तावना को पढ़ने से संबंधित हैं और दूसरा ‘संसदीय लोकतंत्र पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता’ से संबंधित है. इस क्विज में हिस्सा लेने वालों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.


यह भी पढें


Farm Laws Repeal Bill 2021: इस एक बिल से रद्द हो जाएंगे तीनों कृषि कानून, सरकार ने की है ये तैयारी


Crude Oil News: पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम काबू में लाने के लिए भारत, अमेरिका, चीन, जापान और कोरिया आए एक साथ, उठाया ये कदम