Delhi Construction Ban: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण फिर से निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार (4 दिसंबर) को एक्यूआई (AQI) के गंभीर श्रेणी में जाने पर ये फैसला लिया है. इससे पहले पिछले महीने भी केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने अधिकारियों को आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर, दिल्ली-एनसीआर में सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था.


कुछ दिन बाद एक्यूआई में सुधार होने पर उस प्रतिबंध को हटा दिया गया था. हालांकि अब एक बार फिर से खराब होती वायु गुणवत्ता को देखते हुए इस प्रतिबंध को लागू कर दिया गया है. दिल्ली में रविवार को एक्यूआई 400 मापा गया, जो शनिवार को दर्ज किए गए एक्यूआई से भी खराब था.


दिल्ली में बढ़ता जा रहा एक्यूआई


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक विजय सोनी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता लगभग 400 के एक्यूआई के साथ गंभीर श्रेणी में है, हालांकि आज शाम से राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है. 


लगातार पांचवें दिन 'बेहद खराब' श्रेणी में रहा


सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 323 दर्ज किया गया था. दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार पांचवें दिन 'बेहद खराब' श्रेणी में रही. शुक्रवार को सुबह एक्यूआई 335 रिकॉर्ड किया गया था. 


इस बीच, नोएडा में भी एक्यूआई 379 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया. 0 से 100 तक का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर गंभीर माना जाता है. 


ये भी पढ़ें- 


Air Pollution: सिर्फ फेफड़ों पर ही नहीं, आपके दिमाग पर भी इस तरह असर कर रहा है गाड़ियों से निकला धुआं