Gender Neutral Bus Shelter: केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम में जल्द ही नया जेंडर न्यूट्रल बस शेल्टर (Gender Neutral Bus Shelter) बनाया जाएगा. मेयर आर्य राजेंद्रन (Arya Rajendran) का कहना है कि बस शेल्टर का डिजाइन अंतिम चरण में है. डिजाइन पूरा होते ही दो हफ्ते में बस शेल्टर का काम पूरा हो जाएगा. 


दरअसल, केरल के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में एक बस स्टैंड (Bus Stand) पर कॉलेज (Collage Student) के लड़के-लड़कियों के साथ बैठने का स्थानीय लोगों ने विरोध किया था. लोगों के इस विरोध के बाद स्टूडेंट्स ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर फोटो शेयर किए, जिसमें लड़कियां लड़कों की गोद में बैठी नजर आईं. 


नगर निगम ने लिया था एक्शन 


सोशल मीडिया पर वायरल हुई इन तस्वीरों पर एक्शन लेते हुए नगर निगम के अधिकारियों ने 16 सितंबर को इस बस स्टैंड पर एक्शन लिया था और बस स्टैंड के वेटिंग एरिया को तुड़वा दिया. मेयर आर्य एस राजेंद्रन ने तब भी इसी गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग-त्रिवेंद्रम (CET) के पास श्रीकार्यम में दूसरा जेंडर-न्यूट्रल बस स्टैंड बनाने का वादा किया था. 


क्या है पूरा मामला 


दरअसल, जुलाई में इस बस स्टैंड पर लड़के और लड़कियों (छात्रों)  के एक ही बेंच शेयर करने पर स्थानीय लोगों ने उस बेंच को तीन हिस्सों में बांट दिया था, ताकि एक सीट पर एक ही लोग बैठ सकें. इसके बाद इंजीनियरिंग के छात्रों की गोद में बैठने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी, जहां छात्रों को लोगों का काफी समर्थन भी मिला. 


इसके बाद मेयर आर्य राजेंद्रन का बयान सामने आया था कि इस बस स्टेंड को सुरक्षा (Security) के नजरिए से तोड़ा गया है. इस जगह पर एक जेंडर न्यूट्रल बस वेटिंग सेंटर (Gender Neutral Bus Waiting Center) बनवाया जाएगा. आज फिर उन्होंने इसे लेकर अपडेट दिया है कि फिलहाल बस सेंटर के डिजाइन पर काम जारी है. जल्द ही यह पूरा कर लिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: 


Asaduddin Owaisi: कश्मीर में पहले मल्टीप्लेक्स पर ओवैसी का सवाल, बोले- श्रीनगर में क्यों बंद है जामिया मस्जिद?


Congress: कांग्रेस में चुनाव की हलचल तेज, शशि थरूर से मिलने के बाद अब केसी वेणुगोपाल को सोनिया ने बुलाया दिल्ली