नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लॉकडॉउन में मिली रियायत के बाद राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान और गाजियाबाद के एनएच 24 निर्माण कार्य एक बार फिर शुरू हो गया है. लगभग दो महीने से लॉकडाउन की स्थिति में काम पूरी तरह से ठप्प पड़ गया था. वहीं अब कंसट्रक्शन से जुड़ी हुई कंपनियों और निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों ने राहत की सांस ली है. हालांकि यह रियायत कुछ शर्तों पर ही दी गई है.


कंसट्रक्शन साइट पर पूरे समय मजदूरों और इंजीनियरों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और सिर्फ वही मजदूर काम कर पाएंगे जो 'ऑन साइट' रह रहे हों. दूर दराज के इलाकों से सफर करते हुए मजदूर काम करने नही आ सकेंगे. साइट पर मजदूरों की संख्या काफी कम पाई गई. पूछने पर पता चला कि इनमें से कई मजदूर पहले ही अपने गांव लौट चुके हैं और कई मजदूर ऐसे भी थे जो आज से शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेन के टिकट बुक करवाने में जुटे हुए थे.


कंस्ट्रक्शन साइट की तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना का प्रकोप लंबे समय तक बना रहने वाला है. खास कर की जब तक इस वायरस का इलाज नहीं मिल जाता. ऐसे में इस वायरस से निपटने के लिए सावधानी बरतनी होगी, जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ लगातार साबुन से धोते रहना, मुंह को अपने हाथों से न छूना और लगातार हर चीज को डिसिन्फेक्ट करते रहना. यह सब कुछ ऐसे कदम होंगे जो हमारी रोज मर्रा की जिंदगी का मूलभूत हिस्सा बन जाएंगे.


ये भी पढ़ें


कोरोना वायरस से लड़ाई में नई रणनीति, अब जिला स्तर पर रखी जाएगी इंफेक्शन पर नजर


दूसरे टेस्ट में कोरोना वायरस नेगेटिव पाए गए एयर इंडिया के पांच पायलट, टेस्टिंग किट पर उठे सवाल