Prophet Muhammad Row: BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) और ज्ञानव्यापि मस्जिद को लेकर पिछले शुक्रवार को देश भर में जो हुआ वो हर किसी ने देखा और ऐसा आने वाले शुक्रवार यानी की कल ना हो इसके लिए महाराष्ट्र पुलिस बेहद सतर्क हो गयी है. आपको बता दें की महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के लिए सबसे बड़ा चैलेंज सोशल मीडिया (Social Media) है जिसकर आँखें गड़ाकर सायबर सेल (Cyber Cell) बैठा हुआ है और सायबर सेल के IG यशस्वी यादव (Yashaswi Yadav) की माने तो रोज़ाना क़रीबन 50 पोस्ट को डिलीट किया जा रहा है ताकि सोशल मीडिया पर हिंसा को प्रोत्साहित करने की मंशा को खत्म किया जा सके.


इस वक्त सोशल मीडिया पर उत्तर भारत से कई सारे पोस्ट तेज़ी से वायरल हो रहे है. इनमे से सबसे ज़्यादा वायरल पोस्ट नूपुर शर्मा के बयान को लेकर किये जा रहे है, इसके बाद ज्ञानवापी परिसर विवाद से जुड़े पोस्ट वाइरल किये जा रहे है. पुलिस के लिए चिंता की बात यही है कि ये सोशल मीडिया पोस्ट्स (Social Media Post) अचानक से कितनी बड़ी भीड़ को खड़ा कर दे, इसका अंदाज़ा लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है.


गुरुओं और मौलानाओ से संपर्क में है पुलिस 


हालांकि महाराष्ट्र पुलिस लगातार मुस्लिम समाज के गुरुओं और मौलानाओ से संपर्क करके उनसे लोगो को शुक्रवार की नमाज के बाद चुपचाप अपने घरों में जाने के लिए बोलने के लिए कह रही है. पुलिस ने हाल ही में जो भी कारवाई की है जैसे नूपुर शर्मा के खिलाफ महाराष्ट्र में तीन FIR दायर होना, उसके ज़रिये भी ये संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि पुलिस सही तरीके से इस मुद्दे पर काम कर रही है, इसीलिए कोई अराजकता ना फैलाई जाये.


यादव ने ABP न्यूज़ को बताया की उनकी सायबर लैब एडवांस सोफ्टवेयर का इस्तेमाल कर इन सबपर नज़र रखे हुए है, यादव ने बताया की जिसे भी लगता है कि सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट किया जाए तो पकड़े नही जा सकते तो मैं बता दूँ की ये उनकी ग़लत फ़हमी हैं. भारत में क़रीबन 80 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इसी वजह से इंटरनेट एक समुंदर की तरह है हमें याद होगा की अरब स्प्रिंग कैसे इंटरनेट के इस्तेमाल के चलते एक बड़ा समूह सड़क पर आया और सत्ता पलट दी है तो सोशल मीडिया को हल्के में नही लिया का सकता है.