Republic Day Parade 2022: गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में राज्यों के झांकियों (Tableaux) को लेकर हो रहे विवाद पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) और तमिलनाडु (Tamil nadu) के मुख्यंत्रियों को रक्षा मंत्री ने पत्र लिखकर मना कर दिया है कि उनके राज्यों की झांकियों को अब मौका नहीं दिया जा सकता है. क्योंकि झांकियों पर फैसला बहुत पहले हो जाता है. अब मुमकिन नहीं है. झांकी का फैसला एक एक्सपर्ट कमेटी लेती है जो अलग-अलग फील्ड के एक्सपर्ट होते हैं. 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी इस साल राजपथ पर दिखाई देंगी. नौ केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की झांकी होंगी.


 कुल 21 झांकी (12 राज्य/यूटी+ 9 मंत्रालय/विभाग)


राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां


अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, गोवा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, यूपी उत्तराखंड.


केंद्रीय मंत्रालय/विभागों की झांकियां


शिक्षा मंत्रालय (स्किल डेवलपमेंट के साथ)
सिविल एविएशन
कम्युनिकेशन (पोस्टल विभाग)
गृह मंत्रालय
शहरी विकास
टेक्सटाइल
न्याय और कानून
जल शक्ति
संस्कृति


इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में 5 हजार से आठ हजार दर्शक ही होंगे. पिछले साल 25 हजार लोग आए थे. लेकिन इस बार कोविड प्रोटोकॉल के चलते संख्या बेहद कम कर दी गई है. सेंट्रल विस्टा की वजह से कोई परेशानी नहीं है. लोगों से अपेक्षा है कि परेड को टीवी, मोबाइल पर ही देखें. ऑटो रिक्शा ड्राइवर, सफाई कर्मचारी और कोविड वॉरियर्स को खास तौर से आमंत्रित किया जाएगा.


Punjab Polls: भगवंत मान कहां से लड़ेंगे चुनाव, चन्नी के रिश्तेदारों पर छापेमारी कितनी सही? जानें Exclusive बातचीत में क्या-क्या बोले AAP के CM उम्मीदवार