नई दिल्ली: देश में लगातार सात दिनों से कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या छह लाख से कम है. 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एक्टिव मरीजों की संख्या 20 हज़ार से कम रह गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत में कोरोना वायरस के इलाजरत मामलों में लगातार गिरावट जारी है, जो वर्तमान में 5 लाख 27 हज़ार 962 है.


बयान में कहा गया, ‘‘एक्टिव मरीजों की संख्या पिछले सात दिनों से 6 लाख से कम है. 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इलाजरत मामले 20 हज़ार से कम हैं और देश में कुल इलाजरत मामलों के 78 प्रतिशत मामले 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हैं. 51 प्रतिशत से अधिक इलाजरत मामले महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में हैं."


मंत्रालय ने कहा कि एक्टिव मरीजों की संख्या में गिरावट की प्रवृत्ति हर दिन बढ़ती जा रही है. बयान में कहा गया, "ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 77 लाख 11 हज़ार 809 है. ठीक हो चुके मरीजों और एक्टिव मरीजों की संख्या के बीच अंतर लगभग 72 लाख (71,83,847) तक पहुंच गया है. राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों के ठीक होने की दर में और सुधार हुआ है और यह अब बढ़कर 92.20 प्रतिशत हो गया है." मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में एक दिन में सबसे अधिक 8 हज़ार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं.


गुरुवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 50,210 नए मामले सामने आने से कुल मामले बढ़कर 83 लाख 64 हज़ार 86 तक पहुंच चुके हैं और 704 लोगों की जान जाने से मृतकों की संख्या 1 लाख 24 हज़ार 315 तक पहुंच गई है.


ये भी पढ़ें:


US Election Result: बाइडेन ने ओबामा को छोड़ा पीछे, अमेरिकी इतिहास में पहली बार मिले इतने वोट 


जीत के करीब पहुंचे बाइडेन ने कहा, 'विरोधियों को नहीं मानूंगा दुश्मन, सभी का राष्ट्रपति बनूंगा'