Corona Booster Dose: कोविड महामारी (Covid) में कभी ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder), तो कभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) के बाद अब साइबर ठग (Cyber Thugs) बूस्टरडोज (Corona Booster Dose) के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे हैं. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने ओमीक्रोन (Omicron) बूस्टर डोज के नाम पर ठगी करने वाले 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस गिरोह की गिरफ्तारी से अब तक 24 मामलों का खुलासा हुआ है जिनसे इन्होंने बूस्टर डोज के नाम पर ठगी की है. दिल्ली पुलिस ने इनके 8 बैंक एकाउंट को भी बंद करवाया है जिनमें ये लोग झांसा देकर पैसा डलवाते थे. पुलिस ने इनके 4 डेबिट कार्ड, 1 चेक बुक और 6 मोबाइल भी बरामद किये हैं.


बूस्टर डोज के नाम पर जालसाजी


दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये गैंग अपने आप को सरकारी विभाग का कर्मचारी बताकर बूस्टर डोज के नाम पर पहले कॉल करता और विश्वास में लेने के बाद फ़ोन कॉल के दौरान अपॉइंटमेंट लेने के लिए व्हाट्सएप्प कॉन्फ्रेंस कॉल जॉइन करने के लिए कहता. कोई शख्स जैसे ही कॉन्फ्रेंस कॉल ज्वाइन करता उसका व्हाट्सप एकाउंट हैक हो जाता. जिसके बाद ये गैंग पीड़ित के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद रिश्तेदार और दोस्तों को पैसों की मदद का मैसेज करके उनसे यूपीआई के जरिये अपने एकाउंट में पैसा डलवा लेता था.


चीटिंग के मामलों का हुआ खुलासा


दिल्ली पुलिस के मुताबिक उन्होंने इस गिरोह का भंडाफोड़ दिल्ली के आरके पुरम इलाके के रहने वाले एक शख्स की शिकायत पर किया था. जांच के दौरान इस गिरोह के अभी तक दो दर्जन से ज्यादा मामलों में शामिल होने की बात पता चली है. पुलिस के मुताबिक मुख्य आरोपी मनीष कुमार ने बताया कि करीब 1 साल पहले उसने यूट्यूब पर व्हाट्सएप हैक करने का तरीका सीखा था जिसके बाद से ही वह लगातार लोगों के साथ इस तरह से चैटिंग कर रहा था.


Budget 2022: सेना ने सरकार को सौंपी 'विशलिस्ट', पाक-चीन से सीमा विवाद के बीच कितना बढ़ेगा बजट?


9 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग, केंद्र का जवाब दाखिल न होने पर नाराज़ SC ने लगाया जुर्माना