नई दिल्ली: कई राज्यों से जानलेवा कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 137 हो गई. दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले तीन लोग इनमें शामिल हैं. कुल कोरोना वायरस के मरीज 137 हैं जिनमें 24 विदेशी मूल के नागरिक हैं.


सांसदों ने इंतजामों पर जताई चिंता- सूत्र


कोरोना वायरस पर संसद की स्थायी समिति की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, सांसदों ने लैब की संख्या कम होने पर चिंता जताई है और कहा है कि अभी सिर्फ पैंसठ लैब और सिर्फ सत्तर हजार किट उपलब्ध हैं. वहीं, संसद संत्र खत्म करने की विपक्ष और एनडीए के सहयोगियों की मांग पर पीएम मोदी ने कहा है कि संसद सत्र जल्दी खत्म होने से अच्छा संदेश नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि लीडर कभी चुनौती से नहीं भाग सकता.


किस राज्य में कितने मरीज, कितने हुए ठीक?


कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीय नागरिक 113 हैं. 14 मरीज ठीक हो चुके हैं. दिल्ली में आठ, जिनमें से दो ठीक हो चुके हैं, कर्नाटक में 11 (एक ठीक हो चुका है), केरल में 26 (तीन ठीक हो चुके हैं), यूपी में 15 मामले सामने आए हैं जिनमें से पांच ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन विदेशी नागरिकों सहित 36, लद्दाख में 6, जम्मू-कश्मीर में तीन और तेलंगाना में पांच मरीज हैं. राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों सहित कुल चार लोग संक्रमित पाए गए हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है. ओडिशा में भी सोमवार को कोविड-19 का पहला मामला आया था.


इसके अलावा हरियाणा में संक्रमित 15 में से 14 लोग विदेशी हैं और उत्तराखंड में भी एक मामला सामने आया है. केरल में दो विदेशी नागरिक सहित 26 लोग वायरस से संक्रमित हैं. इसमें पिछले महीने इससे ठीक हो चुके तीन लोग भी शामिल हैं. वायरस से संक्रमित तीन लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.


अबतक तीन लोगों की मौत


कल मुंबई में 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई जो दुबई से लौटा था. इससे पहले पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जो सऊदी अरब से लौटा था. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 साल की महिला का शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया था. वहीं ऐसे 57 हजार लोग जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं उन्हें निगरानी में रखा गया है.


यूरोपीय संघ, तुर्की, ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर आज से पाबंदी


कोरोना को लेकर नई ट्रैवल एडवाइजरी की गई है. यूएई, कतर, ओमान और कुवैत  से आने वाले यात्रियों को भी क्वारांटाइन में रहना पड़ेगा. ये फैसला आज से लागू होगा. यूरोपियन यूनियन और यूरोपियन फ्री ट्रेड एसोसिएशन, टर्की, यूनाइटेड किंगडम से आने वाले यात्रियों को कोई एयरलाइन भारत नहीं लाएगी. कोरोना वायरस संक्रमण के देश में तेजी से प्रसार के मद्देनजर सरकार ने सोमवार को यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की, और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर आज से 31 मार्च तक पाबंदी लगा दी है.


शाहीन बाग-प्रयागराज में CAA के विरोध में बैठी है महिलाएं


देश में एक तरफ कोरोना वायरस की दहशत के चलते लोगों को एक जगह इकठ्ठा न होने की सलाह दी जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मुस्लिम महिलाएं इससे बेपरवाह होकर धरने पर बैठी हुई हैं. इन्होंने प्रशासन की अपील भी ठुकरा दी है. दिल्ली में धरना प्रदर्शन को 94 और प्रयागराज में धरने को 65 दिन हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें-


सेना में सामने आया Coronavirus का पहला पॉजिटिव केस, ईरान से लौटे पिता के संपर्क में आने से सैनिक को हुआ संक्रमण- सूत्र


पश्चिम बंगाल में COVID-19 का पहला मामला सामने आया, ब्रिटेन से लौटे 18 साल के युवक का टेस्ट पॉजिटिव