नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के मामलों और मौत के आंकड़ों में सबसे बड़ा उछाल देखा गया है. देश में कोरोना संक्रिमतों की संख्या बढ़कर 46 हजार को पार कर गई है. 46711 लोग संक्रमित और 1583 लोगों की मौत हुई है. 31967 एक्टिव पेशंट हैं. 13160 लोग ठीक हुए है. अब तक 28.17% मरीज संक्रमण से ठीक हुए है. वहीं 3.38% मरीजों की मौत हुई है. भारत में अब तक 11,91,946 लोगो के टेस्ट हुए हैं. जिसमें से 3.92% यानी 46711 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा कि कुछ राज्यों ने सही समय पर अपने यहां के केस के बारे में जानकारी नहीं दिया. अब वहां से केस आने लगे हैं. हम कन्टेनमेंट जोन के आधार पर काम कर रहे हैं.  गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों के वतन वापसी की प्रक्रिया 7 मई से चरणबद्ध तरीके के शुरू की जाएगी. इस काम में भारत सरकार नौसेना की भी सहायता लेगी.

गृह मंत्रालय ने कहा कि उड़ान से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन भारतीयों में खांसी, बुखार या सर्दी के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं, भारत आने के बाद इन लोगों को 14 दिनों तक अस्पताल या किसी अन्य स्थान पर क्वारंटीन में रखा जाएगा. यात्रा के दौरान यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस टीका विकसित करने,दवा की खोज करने , पता लगाने और जांच करने के लिए गठित कार्यबल की बैठक की और कोविड-19 से पार पाने के भारत के प्रयासों की समीक्षा की.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने कहा कि अगर भारतीय संक्रमण के चलते अपने व्यवहार में हाथ धोने, सांस संबंधी और पर्यावरण स्वच्छता की आदत को बरकरार रखते हैं, तो कोरोना वायरस संकट के समाप्त होने के बाद, भविष्य में जब देश महामारी के इस काल को देखेगा तो वे इन आदतों को वह ' अप्रत्यक्ष वरदान' मान सकते हैं.

हरियाणा में भी आज से महंगी मिलेगी शराब, सरकार ने लगाया कोरोना सेस

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क बढ़ाया, जानिए, आप पर क्या पड़ेगा असर