नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है लेकिन कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर बढ़नी शुरू हो गई है, इसको लेकर सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं. केरल में पिछले 24 घंटे में 20 हजार 728 नए केस आए हैं, जबकि इस दौरान 65 लोगों की मौत हो रही है, जबकि कुल सक्रिय केस 1 लाख 67 हजार 379 हो गई है.


देश में केरल में इन दिनों सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं. केरल के अलावा महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सक्रिय केस 78 हजार 962 हैं, कर्नाटक में 24 हजार 144 सक्रिय केस आंध्र प्रदेश में 21 हजार 19 और तमिलनाडु में 20 हजार 524 सक्रिय केस हैं. 


कोरोना के बढ़ते केसों से ज्यादा चिंता की बात है कि कोरोना संक्रमण की R वैल्यू का बढ़ना.  एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति जितने लोगों को संक्रमित करता है इसे R वैल्यू कहते हैं. अगर एक व्यक्ति 1 शख्स को संक्रमित करता है तो R वैल्यू 1 होगी, लेकिन अगर एक शख्स 2 लोगों को संक्रमित करता है तो ये वैल्यू दो होगी.


दिल्ली एम्स प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने देश में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है,  ''भारत में कोरोना संक्रमण की आर-वैल्यू बढ़ रही है, और यह चिंता का विषय है. हाल में इसके शून्य दशमलव नौ छह (0.96) से बढ़कर 1 हो जाना चिंता का कारण है. देश के कुछ हिस्सों में जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं वहां तुरंत रणनीति बनाने की जरूरत है.''


डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना को लेकर जिस तरह लापरवाही बरती जा रही है अगर लोग नहीं माने तो तीसरी लहर आने में देर नहीं लगेगी. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया है कि भारत में जुलाई महीने में 13 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं. इस महीने इसमें और तेजी आने वाली है.


देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में जुलाई के दौरान कमी आई लेकिन महामारी से मौतों का सिलसिला जारी रहा. हालांकि जुलाई के अंतिम हफ्तो में मामलों का आंकड़ा 30 से 40 हजार के बीच रहा और वायरस से मौतों का सिलसिला जारी रहा. जुलाई में कोरोना से 25 हजार से ज्यादा मौतें हुई. जुलाई में देशभर में 25,281 लोगों ने वायरस से अपनी जान गंवा दी.


यह भी पढ़ें.


राहुल गांधी ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज ली, इसीलिए दो दिन संसद की कार्यवाही में नहीं लिया हिस्सा- सूत्र