मुंबई: कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे भारत में इन दिनों सोशल मीडिया पर समाज के सौहार्द से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा है वीडियो में महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी हैं. और उनके सामने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे. वीडियो और दावे का इस्तेमाल समाज के सौहार्द को बिगाड़ने के लिए न किया जाए, इसलिए एबीपी न्यूज ने इस वीडियो की पड़ताल की.


वीडियो में क्या दिख रहा है
सोशल मीडिया पर 14 सेकंड का ये वीडियो वायरल है. वायरल वीडियो किसी रेलवे स्टेशन का लग रहा है. ट्रेन खड़ी हुई है. एक व्यक्ति नारे लगा रहा है. उसका चेहरा नहीं दिख रहा है. सामने से चेहरे पर मास्क लगाए कुछ लोग आते दिख रहे हैं.


वायरल वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अबू आसिम आजमी के समर्थकों ने उनके सामने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए. आकाश Rss नाम के ट्विटर एकाउंट से ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "छत्रपति शिवाजी महाराज की धरती पर बाला साहेब ठाकरे का इस तरह अपमान बेहद शर्मनाक है? घटना वडाला रेलवे स्टेशन की है. जहां SP नेता अबू आजमी के समर्थकों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए? फिर कहते हैं हमारी देश भक्ति पर शक किया जाता है."



आखिर क्या है सच्चाई?
ट्वीट में वीडियो मुंबई के होने का दावा था. इसलिए मुंबई में पड़ताल शुरू की. तहकीकात में एक बेहद अहम सबूत मिला. एक वीडियो मिला, जिसे वहीं फिल्माया गया है. किरदार भी वही हैं और जगह भी वही है. वायरल वीडियो में आपको नारे लगाने वाले व्यक्ति का हाथ दिखाई दे रहा है. जबकि सामने से मुंह पर मास्क लगाए कुछ लोग निकलते दिखाई दे रहे हैं.


14 सेकेंड के वायरल वीडियो में 11वें सेकेंड पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगता है. जबकि जांच में मिले 25 सेकेंड के वीडियो का आकार जब हम वायरल वीडियो के बराबर 14 सेकेंड का करते हैं तो 11 वें सेकेंड में यासीन शेख जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं. इससे ये साफ हो गया कि वीडियो में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं लगे हैं.


क्या वीडियो में दिख रहा शख्स अबू आजमी ही है?
अब सवाल था कि ये वीडियो अबू आजमी से जुड़े हैं ये कैसे साबित होगा. वायरल वीडियो में नीला कुर्ता पहनकर मुंह पर मास्क लगाए अबू आसिम आजमी हैं या नहीं? सच पता करने के लिए तहकीकात आगे बढ़ाई. सोशल मीडिया पर एक ट्वीट मिला. ये ट्वीट अबू आसिम आजमी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से लिखा था.


उन्होंने लिखा था, "मेरे देश में मेरे सामने अगर कोई पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाएगा तो पुलिस से पहले उसे मैं सबक सिखाऊंगा. 2014 से कुछ लोग हर चीज को हिन्दू-मुसलमान का रंग देते हैं. मैं मुंबई पुलिस से आग्रह करता हूं कि मेरे बारे में पाकिस्तान जिंदाबाद की अफवाह फैलाने वालों को तुरंत अरेस्ट करें.


एबीपी टीम अबू आजमी से भी मिली और वीडियो पर बात की. उन्होंने कहा, "साथियों तीन चार दिन पहले की बात है. एक ट्रेन जा रही थी उत्तर प्रदेश. मैं छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर उन्हें छोड़ने गया था. ट्रेन के डिब्बे से और बाहर से कुछ लोगों ने नारा लगाया. अबू आसिम आजमी जिंदाबाद. उद्धव ठाकरे जिंदाबाद. मुंबई पुलिस जिंदाबाद के बहुत नारे लगाए. मैं बता दूं. जहां पर अबू आसिम आजमी हो वहां पाकिस्तान जिंदाबाद का कोई नारा लगाए तो मैं ही उस आदमी को ठीक कर दूं."


एबीपी न्यूज की पड़ताल के मुताबिक वायरल वीडियो में अबू आजमी के सामने पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने का दावा झूठा साबित हुआ है.


इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे 'सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.


ये भी पढ़ें-
सच्चाई का सेंसेक्स: दिल्ली के पटपड़गंज में लॉकडाउन में सड़क पर नमाज पढ़ी गई? जानिए सच


सच्चाई का सेंसेक्स: दोस्ती के लिए कोरोना को गले लगाने का दावा कितना सच है?