Corona Update: भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट को लेकर एक नया खुलासा हुआ है. ओमिक्रॉन की उप प्रजातियां (Omicron Sub-lineages) सर्वाधिक परिर्वतनशील बताई जा रही हैं. दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की एक फर्म इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने एक साप्ताहिक बैठक में कोरोना के वैरिएंट्स की जीनोमिक निगरानी के डेटा की समीक्षा की, जिसमें वर्तमान में ओमिक्रॉन और इसकी उप प्रजातियां सर्वाधिक परिवर्तनशील हैं और भारत में घूम रही हैं. 


समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि वर्तमान ने केवल ओमिक्रॉन और इसकी उप प्रजातियां भारत में सबसे ज्यादा परिवर्तनशील वैरिएंट हैं. रिपोर्ट में कहा गया, ''भारत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या और मौतें अब भी कम हैं.'' रिपोर्ट में आगे कहा गया, ''हम हर हफ्ते डेटा की समीक्षा करते हैं लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या नहीं बढ़ रही है और अब तक कोई नया वैरिएंट नहीं मिला है.'' INSACOG ओमिक्रॉन और इसकी उप प्रजातियों की मौजूदगी को लेकर जल्द बुलेटिन जारी करेगा. 11 जुलाई को बुलेटिन जारी बुलेटिन में बताया गया था कि ओमिक्रॉन और इसकी उप प्रजातियां भारत में प्रभावी वैरिएंट के तौर पर जारी है. 


ओमिक्रॉन के इस वेरिएंट में हो रहा परिवर्तन


बीए.2.75 उप वैरिएंट ने स्पाइक प्रोटीन और SARS-CoV-2 के अन्य जीनों में ज्यादा उत्परिवर्तन प्राप्त किया है और यह भी कहा गया था कि वैरिएंट पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. बता दें कि शुक्रवार में राजधानी दिल्ली में करोना के 2,419 नए मामले सामने आए थे जो कि पिछले छह महीनों में सबसे ज्यादा संख्या है. वहीं, भारत में पिछले 24 घंटे में 19,406 कोरोना नए मरीज सामने आए जबकि 19,928 लोग संक्रमण के ठीक हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें- New Excise Policy: दिल्ली के LG ने आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों को किया सस्पेंड, इसलिए की गई कार्रवाई 


यह भी पढ़ें- Corona Cases: पिछले 24 घंटे में सामने आए 19 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले, डेली पॉजिटिविटी दर 4.95 फीसदी