लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती हुई दिखाई दे रही है. अन्य राज्यों के मुकाबले यहां हालात बहुत बेहतर हैं. योगी सरकार थ्री टी के फॉर्मूले पर कोविड को कंट्रोल करने में सफल रही है. थ्री टी मतलब टेस्ट, ट्रेस और ट्वीट. 22 करोड़ की आबादी में से 17 करोड़ तक मेडिकल टीम पहुंच चुकी है. 31 मार्च से 1 करोड़ 50 लाख टेस्ट हुए, जिनमें से 70 फीसदी ग्रामीण इलाकों में किए गए हैं. जिसका फायदा भी हुआ है.


इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश का दौरा किया है. आज पहली बार 1500 से कम नए केस आए हैं. जो पीक से 88 फीसदी कम हैं. ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का अभियान चलाया गया. साथ ही राज्य में वैक्सीनेशन भी हो रहा है. वहीं जिनमें लक्षण दिख रहे हैं उनका टेस्ट भी किया जा रहा है. आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ाई गई है.


ऑक्सीजन प्लांट


यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी नवनीत सहगल ने बताया कि महाराष्ट्र में 57 लाख, केरल में 24 लाख, कर्नाटक में 25 लाख मामले आ चुके हैं, जबकि सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी में 16 लाख मामले में सामने आए हैं. ये हमारी पॉलिसी की कामयाबी है. 80 हजार ऑक्सीजन और आईसीयू बेड हैं, जिसे और बढ़ाया जा रहा है. कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए यूपी सरकार की पूरी तैयारी है. यूपी में 415 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं, हॉस्पिटलों को आत्मनिर्भर बना दिया जा रहा है ताकि आगे कभी ऑक्सीजन की कोई कमी न हो.


यूपी में जून के महीने में 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन डोज दी जाएगी और जुलाई में 2 करोड़ डोज का यूपी सरकार का लक्ष्य है. राज्य में अब तक 1 करोड़ 80 लाख डोज दी जा चुकी है. इसके अलावा कोरोना कर्फ्यू में पहली जून से सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक छूट दी गई है. रात्रि कर्फ्यू और साप्ताहिक कर्फ्यू जारी रहेगा. यूपी के 75 में से सिर्फ 14 जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगा है. इन जिलों में एक्टिव केस 600 से अधिक हैं.


4 जून से यूपी में सीरो सर्वे शुरू होगा. जिससे पता चल सके कि कितने लोगों में एंटीबॉडी बनी है. सीएम योगी आदित्यनाथ  ने आज की बैठक में ब्लैक फंगस को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. सीएम योगी ने कहा कि इस बीमारी के इलाज में जरूरी इंजेक्शन की कोई कमी न रहे.


यूपी में कितने केस?


वहीं यूपी में पिछले 23 घंटे में 5491 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं. यूपी में एक्टिव इंफेक्शन के 37044 केस हैं. इनमें से 20762 होम आइसोलेशन में है. वहीं राज्य  में रिकवरी रेट 96.6 फीसदी हो गया है. पिछले 24 घंटों में 151 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 312677 सैंपल की जांच की गई है. इनमें 117764 RTPCR टेस्ट किए गए हैं.


वहीं हर जिले में अभिभावक स्पेशल सेंटर कल से शुरू होगा, जहां 12 साल के बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट या आधार कार्ड ले जाना होगा, जिसके आधार पर बच्चों के अभिभावकों को टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा शिक्षकों, पत्रकारों और अदालतों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीका लगेगा.