Covid-19 Situation In Delhi: राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के आंकड़ों में गिरावट जरूर दर्ज की गई है लेकिन मरीजों का आंकड़ा अब भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. बीते दिनों राजधानी में 12,527 नए केस दर्ज किए गए. वहीं 24 लोगों की मौत भी इसके कारण हुई. दिल्ली में संक्रमण की दर 27. 99 फीसदी है. ऐसे में लापरवाही महंगी पड़ सकती है. 


कोरोनावायरस से संबंधित जरूरी सावधानियों को लेकर पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मंडी में लोग अब भी सतर्क नही हैं और ज्यादातर लोग मास्क पहने हुए नजर नहीं आए हैं. दो गज की दूरी भी कई जगह देखने को नहीं मिली है और लोग छोटे- बड़े समूहों में खड़े नजर आए हैं. यहां चुनिंदा लोग ही मास्क पहने दिखे, हालांकि एबीपी न्यूज की अपील और कैमरा देखने के बाद लोगों ने मास्क लगा लिया. 


वहीं ऐसे भी कई लोग दिखे जिनके अनुसार वो मास्क लगाना भूल जाते हैं, याद रहने पर मास्क लगाएंगे. प्रशासन की ढिलाई यहां देखी जा सकती है, लोगों के बीच पुलिस या चालान का डर नहीं दिखा. सिविल डिफेंस की टीम द्वारा निरीक्षण भी नही दिखा, जिसका असर ये कि लोगों में प्रशासन और महामारी का डर नहीं है.


कैमरे की नज़र पड़ने पर मास्क लगाते हुए लोगों से जब पूछा गया कि मास्क क्यों नही पहने तो किसी ने कहा कि भूल गए तो किसी और के अनुसार अब आगे से मास्क पहनना जरूर याद रखेंगे. मंडी में केवल 10 से 20 प्रतिशत लोग ही ठीक तरह से मास्क पहने नजर आए. ऐसा नहीं है कि लोगों के पास मास्क नही है लेकिन किसी का मास्क ठुड्डी पर है तो किसी का कान पर झुमके की मार्फत सजा हुआ है. नाक और मुंह ढक कर मास्क पहने लोग बेहद कम नजर आए. 


एबीपी न्यूज ने लोगों से जानी मास्क नहीं पहनने की वजह 


एबीपी न्यूज ने मास्क नही पहने लोगों से बात भी की. थोक सब्जी विक्रेता विवेक कहते हैं कि आवाज लगानी पड़ती है इसलिए मास्क नही पहना, मास्क पहन कर आवाज नही लगा पाते वहीं 13 साल के एक बच्चे के अनुसार कैमरा में फोटो आ रही थी इसलिए मास्क हटा दिया. 56 वर्ष के राम मनोहर कहते हैं कि माल लाने में मास्क गिर गया था. 


ओखला सब्जी मंडी में प्रशासन की सख़्ती के बावजूद दिखी लोगों की लापरवाही


गाज़ीपुर मंडी की तरह ओखला सब्ज़ी मंडी में भी कोरोनावायरस से संबंधित जरूरी सावधानियों का पालन नहीं हो रहा है. मंडी में आज सुबह खरीदारी करते ग्राहक कोरोना महामारी के बीच अधिकांश लोग बिना मास्क के देखे गए. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं. 


कोरोना संक्रमण भले ही कम हो गया हो लेकिन कोरोना अब भी बरकरार है. ऐसे में लोगों का इस प्रकार से नियम उल्लंघन करना तीसरी लहर को दावत देने जैसा है. कई बार विशेषज्ञ ये बात बता चुके हैं लेकिन किसी चेतावी का कोई असर यहां होता नही दिख रहा. कैमरे की नजर पड़ने पर एकाएक लोगों ने फुर्ती के साथ मास्क तो पहन लिया लेकिन अपने स्वास्थ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहले से सतर्क और जागरूक नहीं दिखे.


प्रशासन द्वारा यहां लगातार अनाउंसमेंट किया जा रहा है जिसमे विशेषकर मास्क पहनने की अपील है, हाथ वक्त वक्त पर धोते रहने की सलाह है. सिविल डिफेंस भी अपना काम कर रही है ज्यादा लोगों को एक जगह जमा होने नही दिया जा रहा है, चालान भी काटे जा रहे हैं लेकिन बावजूद इसके लोग लापरवाह नजर आए. मास्क का उपयोग ना करने वाले लोगों से बात की गई है.


Delhi: दिल्ली में दो संदिग्ध बैग मिलने से मचा हड़कंप, मौके पर पहुंची पुलिस कर रही जांच


ये भी पढ़ें - UP Election 2022: अखिलेश यादव पर बीजेपी ने साधा निशाना, मंत्री मोहसिन रजा बोले- दबाव में लड़ रहे हैं चुनाव