जम्मू: करीब 11 महीने के अंतराल के बाद जम्मू में सोमवार को स्कूल खोल दिए गए. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल, सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय को खोल दिए गए हैं. कोरोना महामारी के चलते मार्च के महीने में जम्मू कश्मीर के सभी शैक्षिक संस्थान बंद कर दिए गए थे, लेकिन अब करोना वैक्सीन आने के बाद जम्मू में प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया है. प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से कुछ गाइडलाइन जारी किए गए हैं जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, सैनिटाइजर का इस्तेमाल और मास्क को पहनना अनिवार्य किया गया है.


प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक हर कक्षा के बच्चों को शिफ्ट में पढ़ाने का भी निर्देश जारी किया गया है. विभाग की ओर से यह दिशानिर्देश इसलिए जारी किया गया है ताकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित किया जाए.


सरकार के इस फैसले का जम्मू में शिक्षक और छात्र दोनों ही स्वागत कर रहे हैं. छात्रों का दावा है की इन 11 महीनों में उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई की है और जम्मू में 2G सेवाओं के चलते ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफी दिक्कत आती थीं. अब स्कूल खुलने से उनकी पढ़ाई में काफी सुधार आएगा.


कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए अपनाए ये उपाय


स्कूलों को खोलने से पहले प्रशासन और स्कूल संचालकों की तरफ से परिसर की अच्छे तरीके से सफाई की गई. बसों और कक्षाओं को भी सैनिटाइज किया गया. साथ ही स्टूडेंट्स को कोरोना के प्रति जागरूक रखने के लिए कुछ स्कूलों ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, हैंड सैनेटाइजेशन के चित्रों से जुडे पोस्टर भी चिपकाए हैं.


प्रशासन की ओर से कहा गया है कि स्कूल में हैंड सैनिटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा. कक्षा में निर्धारित संख्या में ही छात्रों की उपस्थित रखनी होगी. कोरोना से जुड़े नियमों के संबंध में प्रशासन पहले ही विस्तृत दिशानिर्देश जारी चुका है.


सत्यपाल मलिक बोले- किसानों का अपमान न किया जाए, पीएम मोदी से मुद्दे को हल करने का अनुरोध


Delhi Traffic Alert: दिल्ली में आज इन रूट्स पर जानें से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जानिए किन रूट्स का किया है डायवर्जन