नई दिल्ली: कोरोना वायरस की महामारी के बीच सबसे बड़ा सवाल टेस्टिंग किट को लेकर है. भारत में पर्याप्त मात्रा में टेस्ट किट उपलब्ध ना होने को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं, लेकिन अब नोएडा की एक कंपनी ने रैपिड टेस्ट किट तैयार कर ली है. इस टेस्ट किट की सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी कीमत बेहद कम होगी. कंपनी का कहना है कि अभी उन्होंने बाजार के लिए इस किट की कीमत तय नहीं की है, लेकिन इसकी कीमत हर हालत में ₹1000 से भी बेहद कम होगी, यानी आप यह मानकर चल सकते हैं कि इस किट की कीमत ₹500 से थोड़ी ही ज्यादा होगी, इस किट को आईसीएमआर की मंजूरी भी मिल गई है.


नोएडा की न्यू लाइफ केयर ने यह किट विकसित की है. कंपनी का दावा है कि इस रैपिड टेस्ट किट में अधिकतम 10 से 15 मिनट में सैंपल लेने पर नतीजा सामने होगा, यानी के अब तक बड़े पैमाने पर टेस्ट करने में जो दिक्कत पेश आ रही थी उससे निजात मिल जाएगी. अब जहां भी सरकार को बड़े पैमाने पर टेस्ट करने होंगे, वहां इस किट का इस्तेमाल किया जा सकेगा.


कंपनी के MD नदीम रहमान ने बताया कि उनकी कंपनी की कोशिश है कि इस किट को बेहद किफायती कीमतों पर मुहैया कराया जाए. उन्होंने बताया कि इस किट की कीमत हर हाल में ₹1000 से बेहद कम होगी. यानी आप मान कर चल सकते हैं किस किट की कीमत ₹500 से ज्यादा होगी लेकिन ₹1000 से बेहद कम होगी.


कैसे होता है टेस्ट


इससे टेस्ट करना भी बेहद आसान है. महेश कुछ मिनटों के अंदर ही टेस्ट का नतीजा आपके सामने होता है. जिस व्यक्ति को कोरोनावायरस का टेस्ट करना है उसकी उंगली से ब्लड सैंपल लिया जाएगा जिसको टेस्ट किट पर रखा जाएगा. इसके कुछ मिनटों के अंदर ही टेस्ट का नतीजा सामने होगा.