Mansukh Mandaviya On Corona: देश में कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है. लगातार बढ़ रहे कोविड के केसों ने सरकार को भी चिंता में डाल दिया है. कोरोना के नए-नए वेरिएंट देश में पाए जा रहे हैं. इसके साथ ही कोरोना को हार्ट अटैक से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इन सभी मसलों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि कोविड एक ऐसा वायरस है जो बदलता रहता है और भारत में इसके अब तक 214 प्रकार पाए गए हैं.


दरअसल एनडीटीवी को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “इसका अनुमान लगाना बेहद मुश्किल है कि कोरोना कैसा व्यवहार करेगा लेकिन जो नए केसों में उछाल लाने वाले सब-वेरिएंट उतने खतरनाक नहीं हैं.” सरकार की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण देखभाल की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही कोरोना से निपटने के लिए तैयारियों की वीकली समीक्षा की जा रही है.”


हार्ट अटैक और कोरोना के कनेक्शन पर मंडाविया


इसको लेकर उन्होंने कहा, “हमने बहुत सारे युवा कलाकारों, एथलीटों, खिलाड़ियों को देखा कि वे परफॉर्म कर रहे होते हैं और मंच पर ही उनकी जान चली गई. हम सभी ने यह देखा और कई जगहों से रिपोर्टें आने लगीं. ऐसे में हमें जांच करने की जरूरत थी कि क्या कोरोना और हार्ट अटैक के बीच कोई कनेक्शन है. सरकार रिसर्च कर रही है और इसकी रिपोर्ट 2 से 3 महीनों में आ जाएगी.”


कोरोना की चौथी लहर पर स्वास्थ्य मंत्री


वहीं, कोविड की चौथी लहर पर मनसुख मंडाविया ने कहा कि बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का बीएफ.7 सब-वेरिएंट था और अब एक्सबीबी 1.16 सब-वेरिएंट संक्रमण में बढ़ोतरी का कारण बन रहा है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय के अनुभव में, सब-वेरिएंट बहुत खतरनाक नहीं हैं.


उन्होंने कहा, "जब भी किसी नए संस्करण का पता चलता है, हम उसकी पहचान करते हैं और उसे प्रयोगशाला में अलग कर देते हैं. फिर हम उन पर टीकों का कितना प्रभाव है इसका अध्ययन करते हैं. अब तक, हमारे टीकों ने सभी मौजूदा प्रकारों के खिलाफ काम किया है."


ये भी पढ़ें: Covid: हर दिन खतरनाक हो रहा कोविड, हजारों हो रहे संक्रमित, जान लें कितने सेफ हैं आप