नई दिल्लीः देश में कोरोना के मामलों में कमी तो देखने को मिल रही है लेकिन आंकड़ों में घटत-बढ़त लगातार बनी हुई है. आज जारी हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12,059 नए मामले आए हैं और कुल 11,805 लोग कोविड-19 के चंगुल से निकलकर कल डिस्चार्ज हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में 78 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण गई है. इस समय कुल कोरोना केस की बात करें तो 1 करोड़ 8 लाख 26 हजार 363 मामले देश में हैं और इनमें से 1 लाख 48 हजार 766 एक्टिव मामले हैं.


अब तक कुल ठीक हुए मरीजों की बात करें तो 1 करोड़ 5 लाख 22 हजार 601 कोरोना के मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं यानी उन्हें डिस्चार्ज मिल चुका है. देश में कुल 1 लाख 54 हजार 996 लोगों ने अब तक कोरोना के कारण अपनी जान गंवाई है. देश में कुल वैक्सीनेशन भी देखें तो अब तक 57 लाख 75 हजार 322 लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन हो चुका है.



भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों मे हर दिन कमी तो आ रही है लेकिन अब भी रोज ही कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. वहीं देश में कोविड वैक्सीनेशन अभियान भी जारी है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि देश सात और COVID-19 वैक्सीन विकसित कर रहा है और भारत के प्रत्येक नागरिक को टीका लगाने पर भी काम किया जा रहा है.


उन्होंने कहा कि केंद्र के पास खुले बाजार में वैक्सीन उपलब्ध कराने की तत्काल कोई योजना नहीं है और स्थिति की मांग के अनुसार निर्णय लिया जाएगा.उन्होंने ये भी कहा कि 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए COVID-9 टीकाकरण प्रक्रिया मार्च में शुरू होगी


केवल दो टीकों पर निर्भर नहीं हैं भारत


 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि "हम केवल दो टीकों पर निर्भर नहीं हैं क्योंकि देश सात और स्वदेशी टीकों पर काम कर रहा है. इसके साथ ही हम और अधिक टीकों के विकास पर भी काम कर रहे हैं क्योंकि भारत एक बहुत बड़ा देश है और हमें और अधिक प्लेयर्स और रिसर्च की जरूरत है.”


शनिवार को कोरोना के 11,713 नए मामले आए सामने


इस बीच शनिवार को आए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या देश में 1 करोड़ 8 लाख 15 हजार 222 हो गई है. वहीं, इस महामारी की चपेट में आकर 1 लाख 54 हजार 918 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बीते दिन 11 हजार 713 नए मामले सामने आए थे. वहीं, 95 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है. इसके अलावा, 14 हजार 488 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं.


देश में पहले चरण का कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जारी है


आपको बता दें, 16 जनवरी से देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जारी है. देश में पहले चरण के टीकाकरण अभियान में अब तक 54 लाख 16 हजार 849 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज मिल चुका है. सरकार का उद्देश्य कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का है. गौरतलब है कि भारत अकेला ऐसा देश है जहां इतने कम वक्त में 50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है.


ये भी पढ़ें


बंगाल में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, सीएम ममता नहीं होंगी इस कार्यक्रम में शामिल


जम्मू कश्मीर: 550 दिन बाद फिर बहाल हुई 4G इंटरनेट सर्विस, लोगों ने जताई खुशी