नई दिल्लीः कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शेड्यूल जारी कर दिया है. अपने शेड्यूल में मंत्रालय ने बताया है कि कब और किस राज्य में किस-किस दिन टीका लगाया जाएगा. मंत्रालय ने कहा है कि बड़े राज्‍य अपने यहां हफ्ते में 4 दिन टीकाकरण अभियान चलाएं तो वहीं छोटे राज्‍यों को सप्‍ताह में दो दिन टीकाकरण अभियान चलाने का आदेश दिया है.


मंत्रालय के निर्देश के बाद कई राज्‍यों ने अपनी सहूलियत के हिसाब से टीकाकरण के दिन तय किए हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि किस राज्य में किस दिन टीका लगाया जा रहा है.


आंध्र प्रदेश में छह दिन लगाया जाएगा टीका


आंध्र प्रदेश में रविवार को छोड़कर बाकी के सभी छह दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. वहीं असम, बिहार जैसे राज्‍यों ने जहां केंद्र के निर्देशानुसार हफ्ते में चार दिन टीकाकरण करने का फैसला किया है.


चंडीगढ़, दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में सप्‍ताह में चार दिन टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा गुजरात, कर्नाटक, जम्‍मू और कश्‍मीर, झारखंड, पंजाब, राजस्‍थान, सिक्किम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, उत्‍तराखंड में चार-चार दिन टीकाकरण होगा में भी हफ्ते में चार दिन टीकाकरण होगा.


यूपी में दो दिन होगा टीकाकरण


गोवा में हर शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा तो वहीं हिमाचल प्रदेश में केवल सोमवार और मंगलवार को वैक्‍सीन दी जाएगी. जबकि नगालैंड और ओडिशा में हफ्ते में तीन दिन टीकाकरण होगा. उत्‍तर प्रदेश में भी केवल दो दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.


आज किन-किन राज्यो में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन


जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक, केरला, ओडिशा, आंधा प्रदेश में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.



किस राज्य में आज नही लगाई जाएगी वैक्सीन


महाराष्ट्र- राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविन (CoWin) एप्लिकेशन में आई तकनीकी दिक्कतों के चलते पूरे महाराष्ट्र में वैक्सीन प्रोग्राम पर रोक लगा दी गई है.


कुल 224301 लोगों को लगाया जा चुका है टीका 


बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 6 राज्यों में 17000 से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुल 553 वैक्सीनेशन साइट पर टीकाकरण कार्यक्रम किया गया. अब तक तक कुल 224301 लोगों को टीका लगया जा चुका है.


Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- दूसरे दिन 17000 से ज्यादा लोगों को लगा टीका, तीन अस्पताल में भर्ती