Corona Vaccine Dry Run LIVE: देशभर में ड्राई रन जारी, स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान न दें

Corona Vaccine Dry Run LIVE Updates: ड्राई रन से मतलब है कि बिना वैक्सीन लगाए उस पूरी प्रक्रिया का पालन करना, जो टीकाकरण के लिए की जानी है. ड्राई रन के जरिए प्रकिया की जांच की जाती है कि पूरा सिस्टम सही से काम कर रहा है या नहीं.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 02 Jan 2021 02:38 PM
देहरादून में पांच जगहों पर ड्राई रन जारी
सदर तहसील के एसडीएम ने कहा, "देहरादून में पांच जगहों पर ड्राई रन चल रहा है. हमने एक सेंटर पर 25 लाभार्थियों को रखा है." देहरादून के गांधी शताब्दी राजकीय ​चिकित्सालय में भी वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाया जा रहा है.
केरल में 4 जिलों के 6 केंद्रों में ड्राई रन जारी
कोविड टीकाकरण प्रक्रिया के लिए केरल के तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड जिलों में ड्राई रन जारी है. 4 जिलों में कुल मिलाकर 6 केंद्र में ये ड्राई रन हो रहे हैं, इनमें से 3 केन्द्र तिरुवनंतपुरम में हैं और बाकी 3 जिलों में एक-एक केन्द्र हैं. हर केंद्र पर 25 स्वास्थ्य कार्यकर्ता वास्तविक वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन जैसी प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं.
फ्री कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री की सफाई
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अब सिर्फ देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन दिए जाने की बात कही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "फ्री वैक्सीन सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जो हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर हैं. ऐसे लोगों की संख्या करीब तीन करोड़. बाकी के लोगों को वैक्सीन कैसे लगेगी इस पर जुलाई तक फैसला होगा."
CSIR के डायरेक्टर जनरल शेखर मांडे ने कहा, 'इतने बड़े स्तर पर लोगों का टीकाकरण करना है. हमें हर व्यक्ति तक टीका पहुंचाना है और सुनिश्चित करना है कि टीका देने से रिएक्शन न हो. इतने बड़े स्तर का काम है इसलिए सरकार ने ड्राई रन करने का सोचा होगा.'
दिल्ली में द्वारका सेक्टर-18 के वेंकटेश्वर अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन चल रहा है. ड्राई रन की मेडिकल सुपरवाइजर ने बताया, "हमने सारे व्यवस्था कर रखी है. आज हम 25 लोगों को वैक्सीनेट कर रहे हैं."
"कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगी"
कोरोना वैक्सीन जैसे दिल्ली में फ्री होगी, क्या वैसे ही सभी राज्यों में भी फ्री होगी? ये सवाल पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगी.'
महाराष्ट्र के 4 जिलों में हो रहा है वैक्सीन ड्राई रन
कोरोना वायरस टीकाकरण के बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के जल्द शुरू होने की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ड्राई रन लॉन्च कर दिया है. टोपे ने कहा कि ड्राई रन के जरिये यह सुनिश्चित करना है कि जब असल टीकाकरण कार्यक्रम लॉन्च होगा तो वह आसानी से और पूरे सुरक्षा प्रोटोकॉल के पूरा हो जाएगा."
लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में जारी वैक्सीनेशन का ड्राई रन

केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने तिरुवनंतपुरम के पेरूकाडा के सरकारी अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लिया. उन्होंने कहा, "ड्राई रन के लिए हमने केरल के 4 ज़िलों को चुना है। यहां (तिरुवनंतपुरम) पर सुबह 9 बजे ड्राई रन की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो पूरी हो चुकी है."

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- ड्राई रन में लोगों के सुझाव सामिल किए गए
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, पिछले साल के अंत में हमने ड्राई रन किया था उस समय जो सुझाव लोगों ने दिए थे, उन्हें इस बार शामिल किया गया है. हम लोग इसके लिए पिछले चार महीनों से तैयारी कर रहे हैं. आप लोगों ने इतना धैर्य रखा है थोड़ा और इंतजार कीजिए.
अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन की लोगों से अपील
कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं. भारत की सरकार देश के लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है.'
बेंगलुरु के एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर में भी ड्राई रन चल रहा है. ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिक के स्वास्थ्य स्प्लिट कमिश्नर ने कहा, एक लाख 65 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है. ये ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा.

पुणे के जिला अस्पताल में वैक्सीन ड्राई रन चल रहा है. देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 116 जिलों के 259 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन हो रहा है.
दिल्ली के दरियागंज में वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तस्वीर
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायजा

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. इसके मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लिया.


 


ये ड्राई रन कम से कम 3 सेशन साइटों में सभी राज्य की राजधानियों में आयोजित करने का प्रस्ताव है. वहीं कुछ राज्यों में ऐसे जिले भी शामिल होंगे जो दूर दराज इलाके में हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र और केरल में राजधानी के अलावा अन्य प्रमुख शहरों में भी ड्राई रन का कार्यक्रम होगा. सभी राज्यों में होने वाले ड्राई रन 20 दिसंबर 2020 को मंत्रालय द्वारा जारी ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है.


 


ड्राई रन उसी तरह किया जा रहा है, जिस तरह वैक्सीन आने पर टीकाकारण के बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी. इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जा रहा है और उसे coWin एप पर अपलोड किया जा रहा है. माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेजमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण किया जा रहा है.


 


'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंज़ूरी देने की सिफारिश
नए साल के पहले दिन ही CDSCO के एक्सपर्ट पैनल ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी देने की सिफारिश की है. कमेटी के इस फैसले से भारत को कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी पहली वैक्सीन मिलने का रास्ता लगभग तया माना जा रहा है. 'कोविशील्ड' वैक्सीन का निर्माण भारत की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है.


 


बता दें कि तीन वैक्सीन कंपनियों ने इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन के लिए अनुमति मांगी थी. इनमें फाइजर, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया शामिल है. अब सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के आधार पर डीसीजीआई अपना फैसला लेंगे.


 


ये भी पढ़ें-
मुंबई: रक्तदान करने वालों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन, उत्तर भारतीय संघ ने लगाया मेगा ब्लड डोनेशन कैंप

ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक तैयार, एक्सपर्ट कमेटी ने दी मंजूरी, जानिए टीकाकरण से जुड़े सारे जवाब

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.