Corona Vaccine Live Updates: दिल्ली पहुंची 'कोविशिल्ड' वैक्सीन की पहली खेप, राजीव गांधी अस्पताल में होगा स्टोरेज

Coronavirus Vaccine Live Updates, Covid-19 Vaccine Tracker News: कोरोना वैक्सीन की पहली खेप तीन ट्रकों में तड़के 4.30 बजे के करीब पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हो गई है. वैक्सीन को महाराष्ट्र पुलिस की कड़ी सुरक्षा में रवाना किया गया है. सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 1.1 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है और ऑर्डर के 24 घंटे के भीतर ही सीरम इंस्टीट्यूट ने देश को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मुहैया करा दी है. अब ये वैक्सीन बहुत जल्द आम आदमी के लिए उपलब्ध होगी. वैक्सीन से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 12 Jan 2021 01:29 PM
यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आज शाम 4 बजे कोरोना की वैक्सीन रिसीव करने एयरपोर्ट जायेंगे. 11 लाख वैक्सीन आज लखनऊ पहुंच रही हैं. वहीं, स्पाइस जेट 757 से आज वैक्सीन पटना आएंगी.दोपहर 1:30 बजे वैक्सीन की पहली खेप को एयरपोर्ट से सीधा एनएमसीएच सेंटर लाया जाएगा.
यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आज शाम 4 बजे कोरोना की वैक्सीन रिसीव करने एयरपोर्ट जायेंगे. 11 लाख वैक्सीन आज लखनऊ पहुंच रही हैं. वहीं, स्पाइस जेट 757 से आज वैक्सीन पटना आएंगी.दोपहर 1:30 बजे वैक्सीन की पहली खेप को एयरपोर्ट से सीधा एनएमसीएच सेंटर लाया जाएगा. इतना ही नहीं कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में छह लाख 47 हजार 500 कोरोना वैक्सीन पहुंच गई हैं.
गुजरात सरकार में परिवार कल्याण मंत्रालय के एडिशनल डायरेक्टर डॉ.पटेल ने बताया है कि पुणे से कोविशिल्ड वैक्सीन आज सुबह 10:50 बजे तक अहमदाबाद पहुंच जाएगी. 2.76 लाख वैक्सीन की डोज अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर को दी जाएगी. दूसरा डोज एक महीने के बाद आएगा. 16 जनवरी को 287 सेशन साइटों पर वैक्सीनेशन शुरू होगा.
गुजरात में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. इस दौरान हवाई अड्डे पर मौजूद गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने वैक्सीन की पहली खेप को हरी झंडी दिखाई.
कोरोना वैक्सीन की पहली खेप राजधानी दिल्ली पहुंच गई है. वैक्सीन का स्टोरेज राजीव गांधी अस्पताल में होगा. दिल्ली में सीरम वैक्सीन की डिलवरी पूणे से फ्लाइट के जरिए हुई है. पूणे की सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन सुबह करीब साढ़े चार बजे ही रवाना हो गई थी.

माना जा रहा था कि विदेशी दवा की कीमत हजारों में होगी. लेकिन देश में बनी कोविशिल्ड की कीमत 200 रुपये है. इसमें 10 रुपये का GST लगेगा. मतलब दवा का एक डोज 210 रुपये का होगा. हर शख्स को दो डोज लेने होंगे.
सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप पुरी ने बताया है कि आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइंस 56.5 लाख डोज के साथ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 9 उड़ानें संचालित करेंगी.
Vaccines Being Shipped from Pune Airport: पहली खेप में 1088 किलो की 34 पेटियां हैं. कोरोना की दवा देश के अलग-अलग राज्यों तक पहुंचेंगी. इन दवाइयों की रवानगी से पहले कल पीएम मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और अपील की कि वो पहले जरूरी लोगों को टीका लेने दें फिर खुद टीका लगवाएं.
Vaccines Being Shipped from Pune Airport: 'कोविशिल्ड' वैक्सीन को ले जाने वाली पहली फ्लाइट पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से तीन ट्रकों में कोविशिल्ड वैक्सीन आज सुबह-सुबह रवाना हुई थी.देश में वैक्सीन लगाने का काम 16 जनवरी से शुरू होगा.
Covid-19 Vaccine Tracker News: दवा को प्रोडक्शन प्लांट से एयरपोर्ट तक जिन गाड़ियों में ले जाया जा रहा है. वो भी बेहद खास हैं. इन गाड़ियों में -25 से 25 डिग्री तक तापमान मैनेज रहता है. दवा की सुरक्षा के लिहाज से पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दवा लेकर जाने वाली गाड़ियों की भी GPS से चौबीसों घंटे निगरानी की जाएगी. दूसरे राज्यों से भी कॉर्डिनेट कर रहे हैं और वह सेंट्रल सेल से निगरानी रखेंगे.
Coronavirus Vaccine Live Updates: दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति और दूसरी बीमारियों से पीड़ित लोगों को टीका लगाया जाएगा. दूसरे चरण में टीका लगवाने वालों की संख्या लगभग 27 करोड़ होगी.
Coronavirus Vaccine Live Updates: पहले चरण में फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसमें हेल्थ वर्कर्स, सफाई कर्मचारी और सैन्य बलों से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा. पहले चरण में लगभग तीन करोड़ नागरिक शामिल होंगे.
ट्रकों से जरिए कोरोना की दवा देश के अलग-अलग राज्यों तक पहुंचेंगी. इन दवाइयों की रवानगी से पहले कल पीएम मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और अपील की कि वो पहले जरूरी लोगों को टीका लेने दें फिर खुद टीका लगवाएं. ये टीकाकरण अलग-अलग चरणों में होगा.

बैकग्राउंड

Corona Vaccine Live Updates: कोरोना वैक्सीन की पहली खेप तीन ट्रकों में तड़के 4.30 बजे के करीब पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हो गई है.  वैक्सीन को महाराष्ट्र पुलिस की कड़ी सुरक्षा में रवाना किया गया है. सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 1.1 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है और ऑर्डर के 24 घंटे के भीतर ही सीरम इंस्टीट्यूट ने देश को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मुहैया करा दी है. अब ये वैक्सीन बहुत जल्द आम आदमी के लिए उपलब्ध होगी.


 


ट्रकों से जरिए कोरोना की दवा देश के अलग-अलग राज्यों तक पहुंचेंगी. इन दवाइयों की रवानगी से पहले कल पीएम मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और अपील की कि वो पहले जरूरी लोगों को टीका लेने दें फिर खुद टीका लगवाएं. ये टीकाकरण अलग-अलग चरणों में होगा.


 


पहले चरण में फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसमें हेल्थ वर्कर्स, सफाई कर्मचारी और सैन्य बलों से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा. पहले चरण में लगभग तीन करोड़ नागरिक शामिल होंगे. वैक्सीन से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


Farmers Protest Live Updates: किसान आंदोलन पर आज आ सकता है SC का आदेश, कृषि मंत्री बोले- कोर्ट का आदेश सर्वमान्य


 


Bird Flu: अब उत्तराखंड समेत देश के 10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, मुंबई में BMC ने जारी की हेल्पलाइन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.