नई दिल्ली: भारत में अब कोरोना के खिलाफ एक और वैक्सीन का हयूमन ट्रायल होने जा रहा है. डीसीजीआई यानी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे को भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा ज़ेनेका कोविड-19 वैक्सीन कोवीशील्ड (COVISHIELD) के दूसरे और तीसरे चरण के हयूमन क्लीनिकल ट्रायल ​​की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही भारत में तीन वैक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल हो रहे हैं.


इस वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति के साथ ही भारत में अब तीन कोरोना वैक्सीन ट्रायल होगा, इससे पहले दो वैक्सीन को डीसीजीआई ने अनुमति दी है, लेकिन वो पहले और दूसरे चरण की थीं.


इस वैक्सीन को सीधे दूसरे और तीसरे चरण की अनुमति मिली है. डीसीजीआई ने सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के आधार पर इस कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल करने की मंजूरी दी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ट्रायल के आंकड़ों देखते हुए समिति ने इसे मंजूरी देने की सिफारिश की थी. इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल यूके, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका में चल रहा है.


जानकारी के मुताबिक जल्द ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे अपने ट्रायल की शुरुआत करेंगी. इसके लिए जल्द सारी तैयारी कर ली जाएगी, जिसमें इंस्टिट्यूट का चयन, वॉलंटियर का चयन इत्यादि शामिल हैं.


आपको बता दें कि इससे पहले एनआईवी पुणे और भारत बायोटेक लिमिटेड और Zydus कैडिला को वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल की अनुमति दी गई है. इन दोनों वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल की शुरुआत भी हो चुकी है.


ये भी पढ़ें:
भूमिपूजन के मुहूर्त पर भड़के दिग्विजय सिंह, बीजेपी ने बताया 'विघ्न डालने वाला असुर' 

सुशांत केस: मुंबई के पुलिस कमिश्नर बोले- विस्तृत तरीके से चल रही है जांच, हमने 56 लोगों के बयान दर्ज किए