बेंगलुरु: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने आज लोगों को ​विश्वास दिलाया कि राज्य में 2021 की शुरुवात में कोविड-19 का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. इसके आते ही सरकार इसकी आपूर्ति हर वर्ग तक सुनिश्चित करेगी.


मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री सुधाकर ने कहा कि टीके के परीक्षण किया जा रहा है और अब तक के नतीजे उत्साहजनक रहे हैं. सुधाकर ने कहा कि वैक्सीन के आए ही हर वर्ग तक पहुंचना सरकार की प्राथमिकता होगी. लेकिन सबसे पहले यह कोविड के खिलाफ संघर्ष करने वालों जैसे चिकित्सकों, नर्सों एवं पैरामेडिकल कर्मियों को उपलब्ध करायी जायेगी. इसके बाद इसे पुरानी बीमारी से ग्रसित बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली माताओं एवं बच्चों को दिया जायेगा.


सरकार एस्ट्राजेनेका के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है जो कि पुणे की सेरम इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर वैक्सीन का ट्रायल कर रहा है. यह कंपनी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ग्लोबल लेवल पर भी ट्रायल कर रहा है. 56 दिन पहले पहला ट्रियल किया गया था. दूसरा और तीसरा ट्रायल 1600 लोगों पर किया जाएगा. सुधाकर ने बताया कि वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर कंपनी से बात की जा चुकी है. एक बार ट्रायल होते ही केंद्र सरकार की अनुमति के साथ जल्द ही इसे राज्य में डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा.