नई दिल्लीः 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में तैयारियों की समीक्षा के लिए एक रिव्यू मीटिंग की गई जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों समेत वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जुड़े तमाम अधिकारी मौजूद थे. बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.


रिव्यू मीटिंग के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 16 जनवरी से देशभर में कोरोना की वैक्सीन लगने का काम शुरू होने जा रहा है, इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं. दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आज सुबह मैंने अपनी टीम के साथ तैयारियों का जायजा लिया सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए तैयार की गईं सभी टीम लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं.


81 वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ होगी शुरुआत


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ड्राइव के पहले दिन यानी 16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएंगी. केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में हम 81 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन का काम शुरू कर रहे हैं. इसको बढ़ाकर कुछ दिन में 175 सेंटर कर दिए जाएंगे, और आगे चलकर कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर 1,000 सेंटर पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए तैयार किए जा रहे हैं.


हफ्ते में 4 दिन लगाई जायेगी कोरोना की वैक्सीन


मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी. ये 4 दिन होंगे सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके अलावा जो 2 दिन हैं उस दौरान अन्य बीमारियों के लिए रेगुलर वैक्सीन लगाई जाती है. इसलिए हम नहीं चाहते कि जो रेगुलर वैक्सीन लगाई जाती हैं वह काम प्रभावित हो और 1 दिन रविवार है जो छुट्टी का दिन है. यानी रविवार, बुधवार और शुक्रवार को कोरोना का टीका नहीं लगाया जायेगा.


1 दिन में 1 सेंटर पर 100 लोगों को लगेगा टीका


दिल्ली में एक सेंटर पर एक दिन में लगभग 100 लोगों को कोरोना का टीका लगाये जाने के लक्ष्य रखा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों का टीकाकरण किया जायेगा. 81 सेंटर्स के साथ शुरू कर रहे हैं तो 8,100 लोगों को प्रतिदिन शुरुआत के वैक्सीन लगाई जाएंगी. गौरतलब है कि पहले दिल्ली में 89 वैक्सीनेशन साइट्स को चयनित किया गया था लेकिन बाद में इनकी संख्या कम करके 81 कर दी गई है.


केंद्र से मिले 2,74,000 वैक्सीन के डोज़- केजरीवाल


दिल्ली में कोरोना की दोनों वैक्सीन कोवीशील्ड और कोवैक्सीन की खेप पहुंच चुकी है. अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार से अभी तक हमें 2 लाख 74 हज़ार वैक्सीन की डोज़ मिली हैं. एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लगेगी. 10 प्रतिशत डोज़ केंद्र सरकार टूट-फूट और अन्य चीजों के लिए अतिरिक्त देती है. तो यह जो 2,74,000 वैक्सीन डोज़ हमें मिली है, यह करीब 1,20,000 हेल्थ केयर वर्कर के लिए पर्याप्त है. दिल्ली में हमारे 2,40,000 हेल्थ केयर वर्कर ने रजिस्टर किया है. हम उम्मीद करते हैं कि अगले कुछ दिनों के अंदर जो और जरूरत है वैक्सीन की हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए वह जल्द ही हमारे पास आ जाएंगी.


केजरीवाल ने कोरोना से मुक्ति मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि पिछले 1 साल से कोरोना से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं, तकलीफ में हैं. वैक्सीन के आ जाने से मैं उम्मीद करता हूं कि अब सभी लोगों को, दिल्ली को, देश को, और पूरी दुनिया को कोरोना से मुक्ति मिलेगी.


ये भी पढ़ें


Republic Day: बांग्लादेश सेना की 122 सदस्य की टुकड़ी दिल्ली पहुंची, गणतंत्र दिवस परेड में लेगी हिस्सा


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चीन को ठहराया कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार