Corona Vaccination: कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के बीच वैक्सीनेशन अभियान को तेजी से पूरा करने और हर वर्ग से जुड़े लोगों तक कोरोना का टीका पहुंचाने के लिए दिल्ली में शुरुआत की गई है. 'वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स' अभियान की जिसके तहत वैक्सीनेशन सेंटर लोगों तक पहुंचेगा.


इस कैंपेन में उस मजदूर तबके के वैक्सीनेशन पर ज़्यादा ध्यान दिया जा रहा है जिनके पास मोबाइल फोन या ऑनलाइन वैक्सीन स्लॉट बुक करने की सुविधा या जानकारी नहीं हैं. इसलिये यहां बिना अपॉइंटमेंट मजदूरों को वैक्सीन लगाई जा रही है. दिल्ली में पहली बार इस तरह का वैक्सीनेशन कैम्पेन चलाया जा रहा है.


'वैक्सिनेशन ऑन व्हील्स' की पहली बस टीकाकरण का काम कर रही


दिल्ली के राजेन्द्र प्लेस विधानसभा इलाके में आने वाले नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया के लोहा मंडी में रहने वाले मज़दूरों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए 'वैक्सिनेशन ऑन व्हील्स' की पहली बस टीकाकरण का काम कर रही है. इस ड्राइव के तहत हर दिन 150 लोगों को बिना अपॉइंटमेंट वैक्सीन लगवाई जा रही है. वैक्सीन ऑन व्हील्स की खासियत है कि यहां आने वाले हर व्यक्ति का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाता है. उसके बाद  वैक्सीन लगाई जाती है.


ऑब्जर्वेशन एरिया भी बस के अंदर बनाया गया


बस के अंदर ही एक वैक्सीनेशन एरिया, वेटिंग एरिया और ऑब्जर्वेशन एरिया बनाया गया है. हर समय डॉक्टर्स और नर्सेज की टीम मौजूद रहती है. किसी भी तरह की मेडिकल एमरजेंसी से निपटने के लिए स्टाफ और एम्बुलेंस की व्यवस्था भी है. दिल्ली सरकार का कहना है कि इस अभियान का लक्ष्य है कतार में खड़े आखिरी शख्स तक वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहुंचाना. जो लोग स्मार्टफोन न होने के कारण अपॉइंटमेंट लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं पहुंच पा रहे थे उन्हें इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए इस खास वैन का इंतज़ाम किया गया है.


आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने लोहा मंडी में रहने वाले मज़दूरों के घरों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए शुरुआत के बारे में कहा कि स्मार्टफोन न होने और जागरूकता के अभाव में लोहा मंडी में रहने वाले कई मज़दूरों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई थी. कुछ मज़दूरों ने इस बात की जानकारी दी थी जिसके बाद इस स्पेशल वैक्सिनेशन ड्राइव का इंतज़ाम करवाया गया.


यह भी पढ़ें.


तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में भी कब्जे का किया दावा, 21 दिन पहले काबुल पर जमाया था कब्जा


फिर सामने आया तालिबान का क्रूर चेहरा, यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए बनाए यह नियम