जम्मू: देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग को फुल अलर्ट पर रखा गया है. वहीं जम्मू के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हिमाचल और दिल्ली के बॉर्डर से प्रदेश में आने वाले पर्यटकों और भक्तों पर पुलिस निगरानी कर रही है. कोरोना वायरस के बचाव और इस पर निगरानी रखने के मकसद से जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बॉर्डर सील कर दिए हैं.


पड़ोसी राज्यों से आने वाले पर्यटकों और यात्रियों पर नजर रखने के लिए जम्मू-पंजाब बॉर्डर पर पुलिस वाहनों को रोक कर चेकिंग कर रही है. पड़ोसी राज्यों और विदेशों से आने वाले पर्यटकों से यहां पुलिस पूछताछ कर रही हैं और अगर इन पर्यटकों के लक्षण कोरोना वायरस से मिलते जुलते पाए जाते हैं तो उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाता है. वहीं प्रशासन ने कठुआ में लखनपुर के पास ही एक मेडिकल जांच केंद्र भी बनाया है. जहां पर डॉक्टर्स को जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए तैनात किया गया है.


इस जांच केंद्र में जिन मरीजों में कोरोना के मिलते जुलते लक्षण पाए जाते हैं उन्हें कठुआ के राजकीय मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में भेजा जा रहा है. इसके साथ ही जम्मू के हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड और कठुआ जिले में पड़ोसी राज्यों से आ रही बसों से जम्मू पहुंच रहे यात्रियों पर भी खासी नजर रखी जा रही है. इन बसों में जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे यात्रियों की भी जांच की जा रही है. प्रशासन ने अब तक कोरोना वायरस के 21 संदिग्ध मामलों की जांच की थी. जिनमें से कोई भी रिपोर्ट पॉजिटिव नही पाई गई है.


ये भी पढ़ें-


CoronaVirus पर हेल्थ मिनिस्ट्री की मीटिंग खत्म, हर्षवर्धन बोले- भारत में कुल 28 केस, सावधानी ही बचाव है


अनुपम खेर ने सुझाया कोरोना वायरस से बचने का तरीका, कहा- भारतीय परंपरा अपनाएं, हाथ मिलाने की बजाय कहें 'नमस्ते'