नई दिल्ली: केरल में कोरोना के एक और मरीज की पुष्टि हुई है, ये मरीज चीन से आया था. मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है. मरीज की हालत स्थिर है और उसकी गहन जांच की जा रही है. केरल में हाल ही में कई लोगों ने चीन की यात्रा की थी. जानकारी के मुताबिक, केरल में चीन से लौटे कुल 1793 लोगों को निगरानी में रखा गया है. इन लोगों में कोरोना वायरस की जांच की जा रही है. इसमें सबसे ज्यादा संख्या कोझिकोड जिले की है, जहां कुल 268 लोगों को कैंप में रखा गया है.


केरल: कहां कितने मरीज निगरानी में


कोझिकोड के अलावा तिरुवनंतपुरम में 126, कोल्लम में 156, पथानामथिट्टा में 64, अलाप्पुझा में 24, कोट्टयम में 62, इडुक्की में 120, एर्नाकुलम में 238, थ्रिसुर में 154, पलक्कड़ 99, मालापुरम 265, वानाड में 28, कन्नूर में 121 और कासरगोड में 68 लोगों को निगरानी में रखा गया है.


क्या है कोरोना वायरस


चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस) –सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स-सीओवी) जैसे हैं.


क्या हैं लक्षण


आपको बता दें कि बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं. जब कोई शख्स इसकी गिरफ्त में आता है तो ये वायरस उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को खत्म कर देता है और धीरे धीरे शरीर के अंग भी काम करना बंद कर देते हैं.


इस बीमारी से कैसे बचें


यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है (पिछले 14 दिनों के भीतर) या ऐसे शख्स से मुलाकात की है जो चीन से लौटा हो तो बाकी लोगों से अलग रहें, खांसने और छींकने के दौरान मुंह ढक लें. अगर किसी को सर्दी या फ्लू के लक्ष्ण दिखाई दें तो उससे दूरी बनाए रखें.


ये भी पढ़ें-


Budget 2020 की 10 बड़ी बातें, जानें आम जनता और इकोनॉमी को क्या मिला


दिल्ली: शाहीन बाग गोलीकांड पर गरमाई सियासत, संजय सिंह बोले- हार के डर से चुनाव टालना चाहती है BJP