नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप से देश पहले ही त्रस्त है अब दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों से पलायन का गंभीर संकट और खड़ा हो गया है. दिल्ली से चौथे दिन भी हजारों मजदूरों का पलायन जारी है. भूखे-प्यासे लोगों की सुध लेने को लेकर कोई सरकार संजीदा नहीं दिख रही है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की राज्य सरकारों ने एक दूसरे को इस स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया है. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि स्तिथि ऐसी रही तो लॉकडाउन फेल हो जाएगा.


दिल्ली के आनंद विहार में दिखे हजारों मजदूर


दिल्ली के आनंद विहार पर कल से ही हजारों की तादाद में मजदूर मौजूद थे. वे अब भी वहां मौजूद हैं हांलांकि कल रात तक दिखी भीड़ के मुकाबले अब कुछ लोग कम हैं. कई लोग सड़क के किनारे बने फुटपाथ पर अपना सामान लिए सो रहे हैं तो कुछ लोग बस डिपो पर इक्कठा होना शुरू हो गए हैं. ये सब इस उम्मीद में आए हैं कि शायद बस अब चलना शुरू होगी और उन्हें अपने अपने घर तक छोड़ आएंगी.


पैदल घरों को लौट रहे हैं प्रवासी


देश में कोरोना का कहर है तो सड़कों पर गांवों का शहर है. एक भी मुख्य सड़क बची नहीं है जहां पर गांव जाने वाले गरीबों का रेला नहीं लगा है. हर सड़क पर गरीबी और लाचारी ही बिखरी पड़ी है. अब पूरे देश में लॉकडाउन होने के कारण सैकड़ों प्रवासी पैदल ही अपने घरों की ओर लौटने को मजबूर हैं. इन लौटने वालों में हिंदुस्तान के मस्तक से गुजरती तकलीफ और वेदना की लकीरें दिखती हैं. भूख और गरीबी की अटूट जंजीरें, बिलखते बच्चे, तड़पती माताएं और छटपटाते पिता इस भीड़ का हिस्सा हैं.


अकेले दिल्ली से ही पांच लाख से ज्यादा लोग दो दिन में यूपी में दाखिल हो चुके हैं. शनिवार को भी दिल्ली से गाजियाबाद तक बच्चों को गोद में लिए व सामान सिर पर लादे लोगों की कतारें लगी रहीं. इससे लॉकडाउन विफल होने की आशंका बढ़ गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार-शनिवार की रात नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, हापुड़ जैसे इलाकों से बसें लगाकर लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था कराई.


दिल्ली सरकार का बीजेपी पर निशाना


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आरोप लगा रही है कि लोग दिल्ली को छोड़कर इसलिए पलायन कर रहे हैं, क्योंकि ‘आप’ सरकार ने बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए हैं. उन्होंने भाजपा पर कोरोना वायरस महामारी को लेकर ‘‘ओछी राजनीति’’ करने का भी आरोप लगाया। सिसोदिया की यह तीखी प्रतिक्रिया उन खबरों के बाद आई है जिनमें कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों की बड़ी संख्या अपने गृहराज्यों की बसों में सवार होने के लिए आनंद विहार पहुंची है.


सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे बहुत दुःख है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच बीजेपी नेता ओछी राजनीति पर उतर आए हैं। योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने आरोप लगाया है कि अरविंद केजरीवाल जी ने बिजली-पानी का कनेक्शन काट दिया इसलिए लोग दिल्ली से जा रहे हैं। यह गम्भीरता से एक होकर देश को बचाने का समय है, घटिया राजनीति का नहीं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज दिल्ली की सीमा पर जो लोग हैं वो केवल दिल्ली से नहीं बल्कि हरियाणा, पंजाब, राजस्थान तक से आए लोग हैं. जो भी इस वक्त दिल्ली में है, उसे छत देने और खाना देने की ज़िम्मेदारी हमारी है ताकि कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ प्रधानमंत्री मोदी जी का बंद सफल हो सके.’’