बीजिंग: चीन के जानलेवा कोरोना वायरस से मारने वालों की संख्या 2100 हो गई है. वहीं कोरोना वायरस के 349 नए केस सामने आए हैं. अब तक इस जानलेवा वायरस से 74000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. बता दें कि जिनेवा में एक सम्मेलन के दौरान विश्व स्वास्थय संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को आधिकारिक तौर पर ‘COVID-19’ नाम दिया था.


विश्व के लिए एक बड़ा खतरा है कोरोना वायरस- WHO


यह वायरस पिछले साल हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के उस बाजार से फैला था, जहां जंगली जानवर बेचे जाते हैं. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसेस ने कहा था कि हालांकि इसके 99 प्रतिशत मामले चीन में है लेकिन यह पूरे विश्व के लिए एक बड़ा खतरा है. उन्होंने सभी देशों से इस संबंध में किए गए किसी भी शोध की जानकारी साझा करने की अपील भी की थी.


चीन में घर से काम करने को मजबूर करोड़ों लोग


चीन में फैले कोरोना वायरस ने करोड़ों लोगों को घरों से काम करने को मजबूर कर दिया है. स्कूलों, सरकारी विभागों, चिकित्सा सेवाओं और कारोबार से जुड़े लोग घर बैठकर काम कर रहे हैं. चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद देश के बड़े हिस्से में जनजीवन अस्त व्यस्त है, जिसके चलते लोग यह कदम उठा रहे हैं. वायरस से एक व्यक्ति से दूसरा व्यक्ति संक्रमित न हो, इसके लिये लोगों को एक जगह जमा नहीं होने की सलाह दी गई है.


बता दें कि चीन में अभी तक कुल 12,552 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. कोरोना वायरस से मुकाबले के प्रयासों में वैश्विक विशेषज्ञ भी शामिल हो गए हैं. चीन ने 12 सदस्यों वाली डब्ल्यूएचओ की टीम के आने की पुष्टि की है. जिसमें अमेरिका के विशेषज्ञ भी शामिल हैं. कारोना वायरस से पीड़ित देशों की सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार तक जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक इससे संक्रमित लोगों की संख्या विभिन्न देशों में इस प्रकार है:


चीन: 1,868 मौतें और 72,436 संक्रमित (अधिकतर मामले हुबेई प्रांत में)
हांगकांग: 58 मामले, एक मौत
मकाऊ: 10 मामले, जापान: 610 मामले (योकोहामा में अलग-थलग खडे क्रूज जहाज में 542 संक्रमितों समेत), एक मौत
सिंगापुर: 77 मामले,
थाईलैंड: 35 मामले
दक्षिण कोरिया: 31 मामले
मलेशिया: 22 मामले
ताइवान: 22 मामले, एक मौत
वियतनाम: 16 मामले
जर्मनी: 16 मामले,
अमेरिका: 15 मामले,
आस्ट्रेलिया: 14 मामले,
फ्रांस: 12 मामले, एक मौत,
ब्रिटेन: 9 मामले,
संयुक्त अरब अमीरात: 9 मामले,
कनाडा: 8 मामले,
फिलीपींस: 3 मामले, एक मौत,
भारत: 3 मामले,
इटली: 3,
रूस: 2,
स्पेन: 2,
बेल्जियम: 1,
नेपाल: 1,
श्रीलंका: 1,
स्वीडन: 1 ,
कम्बोडिया: 1,
फिनलैंड: 1,
मिस्र: 1


ये भी पढ़ें-


ट्रंप की यात्रा से पहले नौसेना के लिए एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए CCS ने दी मंजूरी


कमल हासन की फिल्म 'इंडियन 2' के सेट पर हुआ भयानक हादसा, 3 की मौत