नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप अब पूरी दुनिया के लिए गहरी चिंता का विषय है. लगातार भारत में भी इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक भारत में 478 लोग इस भयानक वारस से संक्रमित हुए हैं. इनमें 24 लोगों को बचाया गया है जबकि 10 लोगों की जान चली गई है.


ऐसी गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने कुछ सख्त फैसले लिए हैं. कई शहरों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है तो वहीं कई जगह कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.


आइए जानते हैं कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन से देश में क्या क्या बंद है और कहां कैसी स्थिति है.


-भारत के 30 राज्य़ और 548 जिलो में कोराना की वजह से लाकडाउन रहेगी
-महाराष्ट्र में कर्फ्यू जैसी स्थिति रहेगी. बस जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी.कोरोना के चलते मुंबई-पुणे एक्सप्रेस ने बंद किया गया.
-चंडीगढ में भी कर्फ्यू लगी है.
-राजधानी दिल्ली में भी कर्फ्यू जैसै हालात हैं. धारा 144 को कड़ाई से पालन कराएगी सरकार.
- गुजरात में भी रात 12 से 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है.
-अमेजन ने अपनी खाने पीने के सामानो की डिलवरी बंद की.
-अब हरियाणा ने भी पूरे राज्य को लॉक डाउन करने का फैसला लिया है.
-हिमाचल सरकार ने कल से तीन दिन के लिए अपने सभी सरकारी दफ़्तर बंद किए. लोगों के लिए अनिवार्य सुविधाएं और इमर्जेन्सी सेवाएं बहाल रहेंगी. CM ने जारी किए आदेश.
-कर्नाटक में 31 तारीख तक लाकडाउन.
-असम में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दी गई है.
-उत्तराखंड में आज सुबह 11:00 बजे तक सभी आवश्यक सुविधाएं खुली रहेंगी 11:00 बजे के बाद टोटल बंद रहेगा.


-छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा को जोड़ने वाले सभी अंतर्राजीय परिवहन को बंद किया गया. इसका मतलब अब छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों का प्रवेश 31 मार्च तक बंद रहेगा. छत्तीसगढ़ में सभी परिवहन पहले से ही 31 मार्च तक बंद का आदेश हो चुका है.


-जो यात्री रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूम्ज़ में ट्रेनों के बंद होने के ठीक पहले से रह रहे हैं और उनकी ट्रेनें एक या दो दिन बाद थीं ऐसे यात्रियों को ट्रेन सेवा बहाल होने तक रिटायरिंग रूम में रहने दिया जाएगा.


-एम्स में ओपीडी बंद कर दी गई है.


जेल से रिहा होंगे कैदी


कोरोना संक्रमण के चलते जेलों से कैदी रिहा होंगे. SC ने सरकार की कोशिशों को सराहा हैं. जेलों में भीड़ कम करने के लिए रिहा होंगे कैदी.


यूपी विधानसभा सचिवालय


कोरोना वायरस के संक्रमण और बचाव के चलते यूपी विधानसभा सचिवालय को 31 मार्च तक किया बंद किया गया. वहीं गुजरात विधानसभा का बजट सत्र अनिश्चित काल के लिये स्थगित किया गया.


पंजाब में पानी के बिल भुगतान की तारीख़ बढ़ी


पंजाब के CM ने एलान किया है कि पंजाब में पानी के बिल भुगतान की तारीख़ एक महीना बढ़ाई गई है. 10 हज़ार तक के बिजली के बिल 20 मार्च की बजाए 15 अप्रैल तक दिए जा सकते हैं.


रिलायंस रिटेल के स्टोर खुलेंगे


रिलायंस रिटेल के 736 स्टोर हैं. जहां भी मुमकिन होगा ये सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक खुलेंगे. रिलायंस अपने सभी कॉन्ट्रैक्ट और टेंपररी कर्मचारियों को देता तनख्वाह देता रहेगा.


अंतर्देशीय उड़ान सेवा 24 तारीख से बंद


सभी अंतर्देशीय उड़ान सेवा 24 तारीख से बंद हो गई है. आज से सभी हवाई जहाज जमीन पर होंगे.


हनुमानगढ़ी मंदिर के कपाट 2 अप्रैल तक बंद


अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर के कपाट को भक्तों के लिए 2 अप्रैल तक बन्द किया गया. कोरोना की वजह से लिया गया फैसला.


DTC की 50 प्रतिशत बस चलेंगी


दिल्ली सरकार ने आज से DTC की 50 प्रतिशत बस चलाने का फैसला लिया है. सरकार का कहना है कि बसों के न चलने से अस्पतालों के कई कर्मचारियों को, दिल्ली जल बोर्ड, बिजली बोर्ड और अन्य आवश्यक सेवा विभाग के लोगों को दफ्तर जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.


इंडो नेपाल बार्डर बन्द
लखीमपुर खीरी- इंडो नेपाल बार्डर बन्द कर दिया गया है. बार्डर से पूर्ण रूप से आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है.


यमुना एक्सप्रेस वे बंद


यमुना एक्सप्रेस वे पर आम लोगो के लिए आना जाना बंद