नई दिल्ली: देश भर में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले चिंता का विषय बन गये है. राज्य सरकार समेत प्रशासन कोरोना को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. ऐसे में आज यानि की 1 दिसंबर से कुछ खास बदलाव होने जा रहे हैं. दरअसल, कोरोना की नयी गाइडलाइंस लागू होने जा रही हैं साथ ही कुछ और नियम भी बदल रहे हैं.


आईये जानते है क्या होंगे वो खास बदलाव


राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना पर रोकथाम के लिए SOPs  और कोविड-19 उपयुक्त बर्ताव, सावधानी और भीड़ को काबू में रखने को सख्त तौर पर लागू करने को कहा है. राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को जिला प्रशासन ने माइक्रो लेवल पर कंटेनमेंट जोन को ध्यान से निर्धारित करने को कहा है. इन कंटेनमेंट जोन में केवल अनिवार्य कामों की इजाजत होगी.


RTGS सुविधा 24×7 मिलेगी


1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सुविधा 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहेगी. यानी ग्राहक RTGS के जरिए साल के 365 दिन कभी भी पैसों का लेनदेन कर सकेंगे. अभी RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7  बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है.


1 दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी सुविधा


कोरोना काल के बाद रेलवे अपनी सेवाओं को सामान्य करने में जुटा है. स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इनमें शामिल हैं झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेगी.


यह भी पढ़ें


Farmers Protest Live Updates: कृषि मंत्री ने भेजा बातचीत का न्योता, सुबह 8 बजे किसानों की बैठक


GHMC Elections 2020: ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग, BJP-ओवैसी और TRS के बीच कड़ी टक्कर