नई दिल्ली: कोरोना का कहर दुनिया के साथ-साथ देश में भी बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 107 हो गई है. वहीं देश में अब तक कोरोना की वजह से 2 लोगों की मौत हो चुकी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना को लेकर शाम 5 बजे SAARC देशों की एक मीटिंग में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे. आपको बताते हैं कि कोरोना को लेकर देश में अब तक क्या-क्या हुआ है –


24 घंटों में 23 नए मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 संक्रमित  


देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 23 नए मामले सामने आए हैं. अब तक कुल मिलाकर कोरोना के 107 मामले हो गए हैं. सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में 31 हो गई है. इसे देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं केरल में कोरोनो पॉजिटिव लोगों की संख्या 22 है. महाराष्ट्र और केरल के अलावा उत्तर प्रदेश में 12, दिल्ली में 7 लोग कोरोना के कातिल वायरस से संक्रमित हैं. आपको बता दें कुछ देर पहले कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की है. वहीं करतापुर कॉरिडोर भी कल से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. बीएसएफ ने कहा है कि कोरोना की वजह से रजिस्टरेशन और अन्य सर्विसेज़ सस्पेंड की जा रही हैं. वहीं केंद्र सरकार के आदेश के बाद भारत से जुड़े पांच देशों के बॉर्डर को सील कर दिया गया है.


ब्रिटिश नागरिक संक्रमित पाया गयाकोच्चि हवाईअड्डे पर 19 अन्य भी हिरासत में


कोच्चि हवाईअड्डे पर दुबई जाने वाले 20 यात्रियों को उड़ान भरने से कुछ देर पहले रविवार को हिरासत में ले लिया गया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया. इसके साथ ही केरल में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या 22 हो गई है. इन यात्रियों को हिरासत में लेने के बाद दोपहर को विमान ने दुबई के लिए उड़ान भरी. इससे पहले, दुबई जाने वाले अमीरात के विमान से कम से कम 289 यात्रियों को यहां हवाईअड्डे पर उतार लिया गया था. ब्रिटेन के एक शख्स के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया था.


असम ने स्कूल बंद किए, 29 मार्च तक परीक्षाएं रद्द


असम सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों, जिमखानों, स्विमिंग पूल और सिनेमाघरों को तत्काल प्रभाव से 29 मार्च तक बंद करने का रविवार को आदेश दिया. हालांकि असम में अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है.  उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर 29 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा सभी सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं.

तमिलनाडु में 31 मार्च तक केजीप्राइमरी स्कूल बंद


तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ एहतियाती कदम उठाते हुए सभी किंडरगार्डन (बालवाड़ी) और प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का रविवार को निर्देश दिया. मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने पड़ोसी केरल और कर्नाटक राज्यों की सीमाओं से लगते 16 जिलों में तालुकों में इस महीने के अंत तक सिनेमाघरों और मॉल को बंद रखने का भी आदेश दिया है जहां बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं. उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य आपदा राहत कोष से 60 करोड़ रुपये जारी करने का भी आदेश दिया है. तमिलनाडु में संक्रमण का एक मामला सामने आया है.


 कर्नाटक में सातवीं से नौवीं तक की कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित


कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का ऐलान किया है. राज्य में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि पांच लोग संक्रमित हैं. हालांकि आदेश में कहा गया है कि दसवीं की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और वे 27 मार्च से शुरू होंगी. अधिकारियों ने कहा कि 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं पहले ही जारी हैं और तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी. गौरतलब है कि कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी. यह भारत में कोरोना से पहली मौत थी.


उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कियास्कूलकॉलेज बंद


उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है और राज्य में सभी मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघरों, डिग्री कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. वहीं उत्तराखंड में मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे. हालांकि राज्य में कोविड-19 के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है. बहरहाल, आईआईटी रुड़की के 26 वर्षीय छात्र में कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण पाए गए और उसे शनिवार को हरिद्वार के एक अस्पताल में कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया.


कोरोना वायरस: मिजोरम में 117 लोगों को घरों में अलग रखा गया


मिजोरम में 117 लोगों को कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाये जाने के बाद उनके घरों में अलग रखा गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख निदेशक एफ लल्लीयानलिरा ने हालांकि कहा कि मिजोरम में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन एहतियाती तौर पर 117 लोगों को उनके घरों में अलग रखा गया है.


यहां पढ़ें


MP: भोपाल लौटे कमलनाथ समर्थक 74 विधायक, विक्ट्री साइन दिखाते हुए कहा- कल बहुमत जीतेंगे 


जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में 4 आतंकी ढेर, 3 लश्कर-ए-तैयबा और एक हिज्बुल मुजाहिदीन का