नई दिल्ली: देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 283 पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में करीब 60 नए मामले सामने आए हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि देश में कोरोना वायरस अब तेजी से पैर पसार रहा है. देश में कोरोना वायरस अभी दूसरी स्टेज पर है. लेकिन जिस तरह से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसे देखकर लग रहा है कि भारत में कोरोना कभी भी तीसरी स्टेज में एंन्ट्री कर सकता है.


भारत में कुल मामले 283 हैं. इनमें 39 विदेशी नागरिक हैं. 23 लोग अबतक ठीक हो चुके हैं तो वहीं चार लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. आज सुबह तक कुल मामले 258 थे.


जानें आज किस राज्य से कितने नए मामले सामने आए हैं


महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 63 हुई


महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 63 पर पहुंच गई है. अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 11 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने शनिवार को बताया कि इन नये 11 मामलों में से 10 मुंबई से और एक पुणे से सामने आया है. अधिकारियों ने बताया कि सात मरीजों को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल और एक-एक मरीज को सैफी अस्पताल, नानावती अस्पताल और एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस हफ्ते की शुरुआत में कोविड-19 से ग्रसित एक मरीज की मुंबई में मौत हो गई थी.


राजस्थान में सामने आए 6 नए मामले


राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में अब तक इसके 23 मामले सामने आ चुके हैं. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि 42 संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. छह में से पांच लोग उस निजी अस्पताल के कर्मी हैं जहां एक चिकित्सक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था. 23 में से तीन मरीज अब बीमारी से उबर चुके हैं. इन तीन में एक इतालवी पर्यटक दम्पत्ति भी है.


कर्नाटक में संक्रमितों की संख्या 16 हुई


कर्नाटक में शनिवार को कोरोना वायरस का एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 16 पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने ट्वीट कर बताया कि चिकबल्लापुरा जिले में गौरीबिदानूर से 32 साल के व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जो हाल में मक्का से लौटा था. मंत्री ने बताया कि व्यक्ति को इलाज के लिए निर्देशित पृथक अस्पताल में भर्ती कराया है. साथ ही उन्होंने लोगों से डरने या परेशान नहीं होने की अपील की.


गुजरात में संक्रमितों की संख्या 8 हुई


श्रीलंका से लौटे गुजरात के 52 साल के एक व्यक्ति में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में संक्रमण के मामले अब आठ हो गए हैं. उन्होंने बताया कि नया मरीज वडोदरा का निवासी है. व्यक्ति को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है जो कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहा है.


नोएडा में कुल संख्या पांच हुई


नोएडा में कोविड-19 से एक और व्यक्ति संक्रमित पाया गया है जिससे यहां कुल संक्रमित मामलों की संख्या पांच हो गई है. जिला अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह व्यक्ति सेक्टर 74 में सुपरटेक केपटाउन में रहता है और जिला प्रशासन ने रिहायशी सोसायटी को संक्रमण मुक्त करने के लिए शनिवार सुबह 10 बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक बंद करने की घोषणा की है. इस सोसायटी में हजारों लोग रहते हैं. इससे पहले सेक्टर 100, 78 और 41 के तीन निवासी और दिल्ली का एक व्यक्ति नोएडा में संक्रमित पाए गए थे.


पंजाब में तीन और लोगों में संक्रमण की पुष्टि


पंजाब में तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिससे राज्य में इस संक्रामक रोग की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या छह हो गई है. उपायुक्त गिरीश दायलान ने कहा, ‘‘मोहाली में तीन और लोग संक्रमित पाए गए हैं.’’ उन्होंने बताया कि नए मामलों में मोहाली की 69 साल की महिला की बहन भी है जो शुक्रवार को संक्रमित पाई गई. दायलान ने बताया कि संक्रमित अन्य व्यक्ति चंडीगढ़ के 23 साल के मरीज के संपर्क में आया था.


पश्चिम बंगाल में तीसरा मामला सामने आया


हाल में स्कॉटलैंड से लौटी एक महिला पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है और इसके साथ ही राज्य में इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि महिला की उम्र 20 से 25 साल के बीच है. वह 16 मार्च को स्कॉटलैंड से लौटी थी और उसे बाद में कोविड-19 संक्रमण जैसे लक्षण दिखने पर शहर के बेलियाघाट आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया. महिला उत्तर 24 परगना जिले के हाबरा की रहने वाली है.


हिमाचल प्रदेश में दो लोग संक्रमित पाए गए


हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. राज्य के कांगडा जिले में शुक्रवार को दो लोग वायरस से संक्रमित पाए गए. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि एक हरचक्कियान तहसील निवासी 32 साल के व्यक्ति और शाहपुर उपमंडल के दोहाबे गांव की 64 साल की महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. जनता कर्फ्यू के दिन रविवार को हिमाचल प्रदेश में बसे नहीं चलेंगी.